मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, जियो की कामयाबी को माना जा रहा वजह

नई दिल्ली
हॉन्गकॉन्ग के बिजनेमैन ली का-शिंग को पछाड़ते हुए मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। बताया जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को हाल ही में लॉन्च किए गए सस्ते 4जी फीचर फोन का फायदा मिला है। फोन के लॉन्च होने के बाद से कई निवेशकों ने कंपनी पर भरोसा जताया है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के तहत आने वाली रिफाइनिंग से लेकर टेलिकॉम कंपनी तक के शेयरों में रेकॉर्ड बढ़त देखने को मिली है जिस वजह से अंबानी की संपत्ति में इस साल 12.1 बिलियन डॉलर (करीब 77 हजार करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ है। मुकेश की कुल संपत्ति 35.2 अरब डॉलर हो गई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी साल 2008 से 2012 तक एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। हालांकि चीन के जैक मा और हॉन्गकॉन्ग के ली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया था। अंबानी ने पिछले महीने ही रिलायंस जियो का 4जी फीचर फोन लॉन्च किया है, जो 1500 रुपये की सिक्यॉरिटी कीमत पर मिलेगा। माना जा रहा है कि इससे भी जियो का मार्केट बेस बढ़ेगा। मुकेश अंबानी जियो में अब तक 31 अरब डॉलर का निवेश कर चुके हैं। कंपनी की 90 फीसदी कमाई पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग से हो रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business