मिसाल: महायज्ञ के लिए मुस्लिम परिवार ने बदला शादी स्थल

अभिनव मल्होत्रा, कानपुर

कानपुर शहर में सांप्रदायिक सौहार्द्र की एक उम्दा मिसाल देखने को मिली। कानपुर के एक मुस्लिम बिजनसमैन ने अपनी बेटी की शादी के लिए बुक कराया गया लॉन गायत्री परिवार द्वारा आयोजित कराए जा रहे महायज्ञ के लिए खाली कर दिया।

हर साल नवंबर के महीने में गायत्री परिवार महायज्ञ का आयोजन इसी वेलफेयर सेंटर ग्राउंड में कराता है, लेकिन इस बार यह ग्राउंड पहले से ही एक मुस्लिम बिजनसमैन रईस खान ने बुक करा रखा था। रईस की बेटी की शादी 19 नवंबर को थी जो कि यज्ञ की तिथियों 19-22 नवंबर के बीच पड़ रही थी।

गायत्री परिवार के लोगों ने रईस से संपर्क किया और उनसे ग्राउंड उपलब्ध कराने की गुजारिश की। रईस ने मदद का भरोसा दिया और ज्यादा पैसे खर्च करके जाजमऊ स्थित दूसरा स्थान बुक करा लिया।

रईस के इस सहयोग के लिए गायत्री परिवार ने रविवार को रईस को सम्मानित किया। रईस ने कहा, ‘गायत्री परिवार हर साल इस ग्राउंड में महायज्ञ और गरीब, अनाथ लड़कियों की शादी कराने का नेक काम करता है। इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने दूसरे ग्राउंड के मालिक से संपर्क किया और दूसरे ग्राउंड की बुकिंग कर वहीं पर धूमधाम से निकाह संपन्न कराया।’

रईस के इस फैसले की तारीफ करते हुए गायत्री परिवार के मनोज सेंगर ने कहा, ‘उन्होंने मुझसे कहा कि मैं अपनी बेटी की शादी रोड पर करा लूंगा, लेकिन यज्ञ हमेशा की तरह ग्राउंड में ही होना चाहिए।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार