महिला सुरक्षा पर केंद्र और दिल्ली मिलकर करें काम: स्वाति मालिवाल

नई दिल्ली

दिल्ली महिला आयोग ने महिला सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर हाई लेवल कमिटी का गठन करवाने की मांग की है। निर्भया की बरसी के 4 साल पूरे होने और दिल्ली में महिला सुरक्षा में कोई बदलाव नहीं होने, लगातार हो रही रेप की घटनाओं और महिला सुरक्षा को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार की दूरियों के मद्देनजर आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालिवाल ने यह पत्र लिखा है।

स्वाति ने लिखा है कि अपराधियों के मन में कानून का कोई डर नहीं है और हर दिन दिल्ली में 6 लड़कियां निर्भया बन रही हैं, दिल्ली रेप कैपिटल बनती जा रही है। पीएम को लिखे पत्र में स्वाति ने लिखा है कि दिल्ली की यह बेटी दिल्ली की महिलाओं के मन की बात इस पत्र के माध्यम से आप तक बहुत आशा से पहुंचा रही है। स्वाति ने तुरंत दिल्ली में महिला सुरक्षा पर हाई लेवल कमिटी का गठन करवाने की बात की और पीएम से मिलने का समय भी मांगा।

स्वाति ने कहा कि पिछले दिनों निर्भया की मां उनसे मिलीं तो उन्होंने गुस्से में कहा कि कभी-कभी उन्हें लगता है कि ठीक हुआ उनकी बेटी मर गई नहीं तो अब तक न्याय न मिलने के कारण शायद घुट-घुट कर मर जाती। यह इस देश के लिए बहुत शर्मनाक बात है, अगर महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वाले अपराधियों को हर हाल में और जल्द सजा मिलने लगे तो जरूर सुधार होगा। इसके लिए पुलिस की जवाबदेही बढ़ाने के साथ पुलिस के संसाधन, फोरेंसिक लैब और कोर्ट्स भी बढ़ाना होगा। यह सब तभी संभव होगा जब केंद्र और दिल्ली सरकार साथ मिलकर काम करेंगे। उन्होंने लिखा है कि अभी केंद्र और दिल्ली सरकार की आपसी खींचतान का खामियाजा दिल्ली की महिलाओं और बच्चियों को भुगतना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा पर ऐसी कोई प्रभावशाली कमिटी नहीं है जो केंद्र और राज्य सरकार को साथ काम करने के लिए बाध्य कर सके और महिलाओं के हित में निर्णय लिए जा सकें। अगर ऐसी कोई कमेटी होती तो महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध में कमी आती। आयोग पिछले डेढ़ साल से केंद्र सरकार से गुहार लगा रहा है दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा पर केंद्र और राज्य के बीच समन्वय के लिए एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया जाए जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री, उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली पुलिस कमिश्नर और दिल्ली महिला आयोग को शामिल किया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi