महिला विश्व कप : पूनम का शतक बेकार, भारत की दूसरी हार

ब्रिस्टल
ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला विश्व कप में बुधवार को भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया है। भारतीय टीम ने पूनम राउत (106) के शतक और कप्तान मिताली राज (69) के अर्धशतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 226 रन बनाए। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने भारतीय टीम अपना लक्ष्य बचाने में नाकामयाब रही। ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान मेग लैनिंग (नाबाद 76) और एलिस पैरी (नाबाद 60) की बदौलत 45.1 ओवरों में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

इस हार के बाद भारत की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है। भारत को अपना अंतिम लीग मैच 15 जुलाई को न्यू जीलैंड के खिलाफ खेलना है। निकोल बोल्टन (36) और बेथ मूनी (45) ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। बोल्टन को लेग स्पिनर पूनम यादव ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। यहां से मूनी ने कप्तान के साथ मिलकर टीम को 100 का आंकड़ा पार कराया। अर्धशतक की ओर बढ़ रहीं मूनी रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो पवेलियन लौटीं। वह 103 के कुल स्कोर पर आउट हुईं।

यहां से लैनिंग को एलिस पैरी का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। 88 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाने वाली लैनिंग को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। पैरी ने 67 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए।
इससे पहले, सलामी बल्लेबाज पूनम और मिताली के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई बेहतरीन साझेदारी के बावजूद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को बड़ा लक्ष्य नहीं दे सकी। मिताली और पूनम ने 37.1 ओवरों में 4.22 की औसत से 157 रनों की शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी के दौरान मिताली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में उन्होंने 114 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेलने के बाद एशले गार्डनर की गेंद पर पविलियन लौटीं। उनके नाम अभी तक 51.83 की औसत से 6,061 रन दर्ज हैं। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबादा 114 है। उनके हिस्से पांच शतक और 49 अर्धशतक हैं।

पूनम राउत ने भी अपना शतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर विकेट पर रुक नहीं पाईं। तेजी से रन बानने के प्रयास में वह 47वें ओवर में 203 के कुल स्कोर पर पविलियन लौट गईं। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 136 गेंदें खेली जिसमें 11 चौके लगाए। इन दोनों के जाने के बाद भारतीय टी लगातार विकेट खोती रही। अंत के पांच ओवरों में भारतीय टीम पांच विकेट खोकर सिर्फ 33 रन ही बना पाई। आस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शुट और एलिस पैरी ने दो-दो विकेट लिए। गार्डनर और क्रिस्टन बीम्स को एक-एक सफलता मिली।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times