मयंक और पृथ्वी ओपनर होंगे, साहा को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी; उमेश तीसरे पेसर होंगे

एडिलेड में खेले जाने वाले पहले टेस्ट (डे-नाइट) के लिए टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया। मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ ओपनर होंगे। ईशांत शर्मा की गैर मौजूदगी में उमेश यादव तीसरे पेसर होंगे। टीम में चार स्पेशलिस्ट बॉलर हैं। शमी, बुमराह और उमेश पेस डिपार्टमेंट संभालेंगे। रविचंद्रन अश्विन अंतिम 11 में अकेले स्पिनर हैं। हालांकि, उनका साथ हनुमा विहारी दे सकते हैं।

मिडिल ऑर्डर में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे होंगे। हनुमा विहारी 6 और ऋद्धिमान साहा को 7 नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं।

टीम इंडिया की प्लेइंग-11

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शाॅ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

जडेजा को जगह नहीं
पहले टी-20 में कन्कशन और हैम स्ट्रिंग की परेशानी से जूझ रहे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली। ऐसे में टीम इंडिया को पांचवें बॉलर के रूप में हनुमा विहारी का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

दौरा छोड़कर वापस आएंगे विराट

विराट एडिलेड टेस्ट के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए देश वापस आ जाएंगे। बोर्ड ने विराट की पैटरनिटी लीव अप्रूव कर दी है। दूसरे टेस्ट से रहाणे टीम की कमान संभालेंगे।

रोहित तीसरे टेस्ट से जुड़ सकते हैं

कुछ वक्त से फिटनेस को लेकर सुर्खियों में रहे रोहित शर्मा पहले दो टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। वे मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए थे। सूत्रों के मुताबिक, रोहित तीसरे टेस्ट मैच में खेल सकते हैं।

टीम इंडिया का शेड्यूल

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला टेस्ट 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरु होगा, यह विदेश में भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा। 3 वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से हार मिली थी। हालांकि, 3 मैचों की टी-20 टीम इंडिया ने 2-1 से जीती।

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

मैच तारीख वेन्यू
1st Test (डे नाइट) 17-21 दिसंबर एडिलेड
2nd Test 26-30 दिसंबर मेलबर्न
3rd Test 07-11 जनवरी सिडनी
4th Test 15-19 जनवरी ब्रिस्बेन

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

टीम इंडिया 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। तब विराट ही टीम के कप्तान थे और भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। (फाइल फोटो)

Dainik Bhaskar