मनीष सिसोदिया ने ईज ऑफ डूइंग बिजनस की रैकिंग में सुधार का श्रेय दिल्ली सरकार को दिया

नई दिल्ली
मंगलवार को वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनस रिपोर्ट में भारत की रैकिंग काफी सुधरी है। भारत ईज ऑफ डूइंग बिजनस में 30 स्थानों की छलांग लगाकर 100वें स्थान पर पहुंच गया है। जहां केंद्र सरकार इसे अपनी बड़ी सफलता मान रही है, वहीं दिल्ली सरकार ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने प्रयासों को दिया है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को एक कार्यक्रम में ईज ऑफ डूइंग बिजनस में भारत की रैंकिंग में सुधार का श्रेय अपनी सरकार के कामों को दिया। सिसोदिया ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए दिल्ली सरकार के कामों में अड़ंगा न डालने की सलाह दी। उन्होंने कहा, ‘केंद्र सरकार प्रायोगिक तौर पर एक साल के लिए हमारे कामों में हस्तक्षेप करना बंद करके देखे, इससे एजुकेशन और हेल्थ के क्षेत्र में भारत की रैंकिंग पूरे विश्व में सुधरेगी।’

सिसोदिया ने आगे कहा,’ यह हमारे लिए गर्व की बात है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनस में रैंकिंग में भारत ने 30 स्थान की छलांग लगाई है। दिल्ली का इसमें महत्वपूर्ण योगदान है।’ सिसोदिया ने कहा कि जब से आम आदमी पार्टी की सरकार आई है, दिल्ली में बिजनस करना और आसान हुआ है। हमने अपने प्रयासों से ऑनलाइन इंडस्ट्री लाइसेंस की व्यवस्था की है। हमने इंस्पेक्टर राज भी खत्म किया है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा, ‘हमने बिजनस के लिए लाइसेंस लेने को आसान बनाया है, कई क्षेत्रों में सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया है।’ उन्होंने ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘अगर दिल्ली की सरकार काम करती है, इंस्पेक्टर राज का खात्मा करती है और बिजनस करने का बेहतर माहौल बनता है तो इसका क्रेडिट केंद्र सरकार को मिलेगा। साथ ही देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकेगा।’

मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार को ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल बेहतर कार्यों में करना चाहिए। गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार पर दिल्ली सरकार के कार्यों में हस्तक्षेप का आरोप लगाकर अकसर निशाना साधते रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi