मंसूर अली खान पटौदी से शादी करने के लिए शर्मिला टैगोर ने रखी थी मुश्किल शर्त, अगले मैच में पूरे देश के सामने क्रिकेटर ने पूरी की शर्त

बॉलीवुड की मशहूर अदाकार शर्मिला टैगोर आज पूरे 76 साल की हो चुकी हैं। सत्यजीत रे की फिल्म अपुर संसार से पॉपुलैरिटी हासिल करने वाली शर्मिला ने अपने फिल्मी करियर में 'अराधना', 'अमर प्रेम', 'सफर', 'कश्मीर की कली', 'मौसम', 'तलाश', 'वक्त','फ़रार', 'आमने-सामने' ‘चुपके-चुपके’, 'ईवनिंग इन पेरिस' जैसी कई बेहतरीन फिल्में दीं। एक्टिंग के अलावा एक्ट्रेस क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के चलते भी काफी चर्चा में रही थीं। पांच सालों की लंबी जान पहचान के बाद दोनों ने साल 1969 में शादी की थी लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि शर्मिला ने शादी करने के लिए मंसूर के सामने एक मुश्किल शर्त रखी थी।

पेरिस में मंसूर ने दिया था शादी का प्रपोजल

शर्मिला और मंसूर की पहली मुलाकात 1965 में एक कॉमन फ्रेंड से जरिए हुई थी। पहली ही मुलाकात में दोनों एक दूसरे को पसंद कर बैठे। शर्मिला को पहले ही क्रिकेट में काफी रुचि थी लेकिन जब वो मंसूर से मिली तो उनके सेंस ऑफ ह्यूमर की भी दीवानी हो गईं। जबकि मंसूर को हिंदी फिल्मों की कोई खास जानकारी नहीं थी। एक दूसरे को समझने में दोनों ने 4 साल लगा दिए जिसके बाद मंसूर ने पेरिस में शर्मिला के सामने शादी का प्रस्ताव रखा था। यहां शर्मिला ने एक बार में ही शादी के लिए हामी भर दी।

क्या थी शर्मिला की मुश्किल शर्त?

प्रपोजल में हामी भरते ही शर्मिला ने मंसूर के सामने शर्त रखी कि वो उनसे तब ही शादी करेंगी जब वो अपने मैच में एक साथ तीन छक्के यानि सिक्सर का हैट्रिक लगाएंगे। मंसूर ने अगले ही मैच में पूरे देश के सामने सिक्सर लगाकर अपना प्यार साबित किया और 27 दिसम्बर 1969 में दोनों की शादी हो गई।

सास के डर से हटवाने पड़े थे बिकिनी वाले होर्डिंग

शर्मिला टैगोर पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं जिन्होंने फिल्मफेयर मैग्जीन कवर के लिए बिकिनी फोटोशूट करवाया था। ये फोटोशूट उन्होंने एन ईवनिंग इस पेरिस फिल्म की रिलीज के लिए करवाया था जिसके प्रमोशन के लिए बिकिनी वाले पोस्ट पूरी मुंबई की बड़ी-बड़ी होर्डिंग में लगे थे।

इसी दौरान मंसूर की मां शर्मिला से मिलने मुंबई आने वाली थीं। जब शर्मिला को इस बात की जानकारी मिली तो वो चिंता में आ गईं कि कहीं ऐसे पोस्टर देखकर मंसूर की मां नाराज होकर रिश्ता ना तोड़ दें। परेशान होने के बाद शर्मिला ने तुंरत फिल्म प्रोड्यूसर से मुंबई के सभी पोस्टर हटवाने को कहा था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Sharmila Tagore had specal condition to marry Mansoor Ali Khan Pataudi, in the next match, the cricketer fulfilled the condition in front of the whole country

Dainik Bhaskar