भूकंप नहीं, करप्शन से गिरीं मणिपुर की बिल्डिंग्स

प्रवीन मोहता, कानपुर
नॉर्थ ईस्ट में जनवरी के पहले हफ्ते में आए भूकंप के बारे में आईआईटी कानपुर के नैशनल इन्फर्मेशन सेंटर ऑफ अर्थक्वेक इंजिनियर्स (एनआईसीईई) ने बेहद चौंकाने वाली रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इंफाल में केंद्र सरकार की जिन बिल्डिंगों को झटकों से जबर्दस्त नुकसान पहुंचा है, उनमें भूकंपरोधी उपायों का इस्तेमाल ही नहीं हुआ। स्पोर्ट्स अथॉरिटी की एक बिल्डिंग, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी को करना था, वह भी डैमेज हो गई। जबकि 6 मैग्निट्यूड के भूकंप में किसी पक्के मकान में दरार आनी ही नहीं चाहिए।

सेंटर के कोऑर्डिनेटर प्रफेसर दुर्गेश राय के मुताबिक, आईआईटी गुवाहाटी और पटना के प्रफेसरों वाली उनकी टीम ने 14-17 जनवरी के बीच इंफाल और आसपास के इलाकों का दौरा किया। यहां जमीन में 67 मैग्निट्यूड का भूकंप आया, जबकि सतह पर तीव्रता 6 रही। शहरों में बनी पक्की बिल्डिंगों में 6 के झटकों से दरार तक नहीं आनी चाहिए। लेकिन इंफाल में इससे ज्यादातर सरकारी इमारतों को भारी नुकसान हुआ। ईमा मार्केट कॉम्प्लेक्स की 2 इमारतें बुरी तरह डैमेज हो गईं। 2010 में कांग्रेस प्रेजिडेंट सोनिया गांधी ने जिस बिल्डिंग का उद्घाटन किया था, वह भी ढेर हो गई। बीएसएनएल बिल्डिंग, सेंट्रल ऐग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी के अलावा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के रेजिडेंशल कॉम्प्लेक्स को भीषण नुकसान हुआ। हाल में बनी इस 3 मंजिला बिल्डिंग का पीएम को उद्घाटन करना था। आईएसबीटी, लक्ष्मी मार्केट और न्यू मार्केट के कई सरकारी भवन पूरी तरह ढह गए। एनडीएमए ने कई बिल्डिंग गिराकर दोबारा बनाने की सलाह दी है।

पुराने तरीके को प्रमोट करें
रिपोर्ट के अनुसार, बेहद खतरनाक सेसमिक जोन-5 में होने के बावजूद भूकंपरोधी मानकों से इमारतें नहीं बनाई गईं। पक्की बिल्डिंग्स के उलट बांस और लकड़ी से बने मकान और असम-टाइप स्ट्रक्चर ज्यादा मजबूत साबित हुए हैं। इन परंपरागत तरीकों को दोबारा अपनाने की जरूरत है।

कानपुर-लखनऊ भी चेत जाएं
राय के मुताबिक, 2005 में उन्होंने कानपुर की 30 मल्टिस्टोरी बिल्डिंगों का सर्वे किया था। इसमें कोई भी भूकंपरोधी नहीं थी। इसी तरह लखनऊ के हजरतगंज में जगह-जगह दुकानदारों ने बेसमेंट में कंस्ट्रक्शन कराया है। अगर ये मानकों के मुताबिक नहीं बने हैं तो भूकंप के दौरान बम का काम करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार