भुगतान सेवा का सीमीत डेटा ही फेसबुक से साझा करता है वॉट्सऐप

नई दिल्ली
मेसेंजिंग सेवा देने वाली प्रमुख कंपनी वॉट्सऐप का दावा है कि डिजिटल भुगतान सेवा के लिए वह अपनी मातृ कंपनी फेसबुक के साथ बहुत सीमित डाटा साझा करती है और फेसबुक इस जानकारी का कमर्शल उपयोग नहीं करता है। वॉट्सऐप ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि फेसबुक वॉट्सऐप भुगतान सेवा की जानकारी का कमर्शल उपयोग नहीं करता है। वह केवल सहयोगी बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) को भुगतान से जुड़ी अनिवार्य जानकारी ही भेजता है।

वॉट्सऐप की तरफ से कहा गया है कि कुछ मामलों में सीमित डाटा ही साझा किया जाता है ताकि ग्राहक के भुगतान को सुरक्षित रखने में मदद के लिए उसे ग्राहक सहायता दी जा सके। वॉट्सऐप ने भारत में भुगतान सेवा का परिचालन शुरू किया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एनपीसीआई को इस संबंध में यह जांचने के लिए कहा था कि वॉट्सऐप भुगतान सेवा के लिए वह कहीं फेसबुक के साथ डाटा साझा तो नहीं कर रहा है।

वॉट्सऐप ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जब भी कोई ग्राहक भुगतान सेवा का उपयोग करता है तो ऐप को पैसा भेजने और प्राप्त करने वाले के बीच अनिवार्य संपर्क स्थापित करना होता है और वह यह फेसबुक के ढांचे का उपयोग करके करती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times