भारत में सिंगल ब्रैंड रीटेल स्टोर खोलेगा मेैडम तुसाद, एफडीआई को मिली मंजूरी

नई दिल्ली
डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी ऐंड प्रमोशन (डीआईपीपी) ने तीन एफडीआई का प्रस्तावों को मंजूरी दी है। मंजूर किए गए प्रपोजल्स में से मर्लिन एंटरटेनमेंट के स्वामित्व वाली मैडम तुसाद के सिंगल ब्रैंड रीटेल चेन चलाने का प्रपोजल भी शामिल है। मंजूर किए गए 2 अन्य प्रस्तावों में से चाय पॉइंट चलाने वाले माउंटेन ट्रेल फूड्स और कोहलर का एफडीआई का प्रस्ताव शामिल है।

मैडम तुसाद का देश में पहला म्यूजियम जल्द ही दिल्ली में जल्द ही खुलने जा रहा है। डीआईपीपी ने अभी तक 20 सिंगल ब्रैंड रीटेल प्रपोजल्स को मंजूरी दी है। इन मंजूर किए गए प्रपोजल्स में से 4,900 करोड़ रुपये की लागत के प्रॉजेक्ट्स सिंगल ब्रैंड रीटेल और फूड प्रॉडक्ट्स के हैं।अभी तक मंजूर किए गए प्रस्तावों में ऐमजॉन, ग्रोफर्स, अर्बन लैडर, एसर, फॉसिल आदि प्रमुख है।

डीआईपीपी के पास अभी सिंगल ब्रैंड रीटेल और फूड रीटेल में एफडीआई के 48 आवेदन पेंडिंग हैं। हाल ही में फॉरन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड को खत्म कर दिया गया था, जिसके बाद बड़ी संख्या में एफडीआई के लिए आवेदन आ रहे हैं। अब डीआईपीपी को ही एफडीआई के प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी के लिए नोडल डिपार्टमेंट बनाया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times