भारत, न्यू जीलैंड छह मैचों की हॉकी सीरीज खेलेंगे

नई दिल्ली

अगले साल होने वाले ओलिंपिक खेलों की तैयारी के लिये भारतीय हॉकी टीम न्यू जीलैंड के खिलाफ दो से 11 अक्टूबर तक ऑकलैंड, नेल्सन और क्राइस्टचर्च में छह मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

हाकी इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘भारत न्यू जीलैंड ए टीम के खिलाफ पहले दो मैच खेलेगा जबकि आखिरी चार मैच न्यू जीलैंड सीनियर पुरुष टीम के खिलाफ खेले जायेंगे। भारत के लिये यह दौरा दिसंबर में रायपुर में होने वाले एफआईएच विश्व हाकी लीग फाइनल की तैयारी की दृष्टि से अहम है। दूसरी ओर न्यू जीलैंड आगामी ओशियाना कप की तैयारी में जुटा है जिसके जरिये वह रियो ओलिंपिक 2016 में जगह बना सकेगा।
अगस्त में भारतीय टीम ने यूरोप दौरे पर फ्रांस और स्पेन को हराया था। जून 2015 में न्यू जीलैंड एफआईएच विश्व लीग सेमीफाइनल में छठे स्थान पर रहा था । उसके पास ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका है बशर्ते वह ओशियाना कप 2015 जीते। हॉकी इंडिया के महासचिव मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने इस दौरे के बारे में कहा, ‘यह सीरीज आगामी महत्वपूर्ण टूर्नमेंट को ध्यान में रखकर तय की गई है। इससे हमें विरोधी टीमों की बदलती शैली को समझने में मदद मिलेगी।’ न्यू जीलैंड हॉकी के मुख्य कार्यकारी मैल्कम हैरिस ने कहा, ‘हम इस दौरे को लेकर काफी उत्साहित है। पिछले छह साल में पहली बार भारतीय पुरुष टीम न्यू जीलैंड आ रही है। हमें बेहतरीन हाकी देखने को मिलेगी।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times