भारत को कनाडा ओपन बैडमिंटन में दोहरी सफलता, प्रणीत, मनु-सुमित ने जीते खिताब

केलगैरी (कनाडा)
भारत को कनाडा ओपन बैडमिंटन टूर्नमेंट में दोहरी सफलता हाथ लगी जब बी.साई प्रणीत ने पुरुष सिंगल्स जबकि रियो ओलिंपिक में जगह बनाने वाली मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी ने इस 55000 डॉलर इनामी ग्रां प्री टूर्नमेंट में पुरुष डबल्स का खिताब जीता। चौथे वरीय 23 साल के प्रणीत ने पुरुष सिंगल्स फाइनल में एकतरफा मुकाबले में कोरिया के ली ह्यून इल को 21-12, 21-10 से हराया।

प्रणीत ने रविवार को मार्किन मैकफेल सेंटर में आधे घंटे से भी कम समय में जीत दर्ज की। ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली भारत की पहली पुरुष डबल्स जोड़ी शीर्ष वरीय मनु और सुमित ने मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज करते हुए एड्रियन ल्यू और टोबी एनजी की स्थानीय जोड़ी को आसानी से 21-8, 21-14 से हराया।

प्रणीत पिछले कुछ समय से चोटों से जूझने के कारण टूर्नमेंट्स के शुरुआती राउंड से ही बाहर होते रहे हैं लेकिन इस दौरान उन्होंने कुछ यागदार जीत भी दर्ज की। उन्होंने इस साल आल इंग्लैंड चैंपियनशिप में दो बार के ओलिंपिक रजत पदक विजेता मलेशिया के ली चोंग वेई को पहले ही दौर में हराया था। वह हालांकि पिछले काफी समय से खिताब जीतने में विफल रहे थे।

आंध्र प्रदेश के प्रणीत ने हालांकि रविवार को अपना पहला ग्रां प्री खिताब जीता। दुनिया के 37वें नंबर के खिलाड़ी प्रणीत को ली के खिलाफ बिलकुल भी पसीना नहीं बहाना पड़ा। प्रणीत ने पहले गेम में जल्द ही 10-2 की बढ़त बनाई और इसके बाद उन्हें तीसरे वरीय कोरियाई के खिलाफ पहले गेम जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई।

दूसरे गेम में भी प्रणीत ने 8-0 की बढ़त बनाई और फिर आसानी से गेम, मैच और खिताब अपने नाम किया। शनिवार को ली ने सेमीफाइनल में भारत के शीर्ष वरीय अजय जयराम को 21-9, 21-8 से हराया था जबकि प्रणीत ने फ्रांस के ब्राइस लेवरडेज को कड़े मुकाबले में 22-20, 19-21, 21-12 से शिकसत दी थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News