भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र में 2 साल में हो सकती है उथल-पुथल: मोहनदास

हैदराबाद

ई-कॉमर्स कंपनियों के बीच भारी छूट एवं नकद वापसी पेशकश को लेकर मची होड़ की आलोचना करते हुए मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन टी.वी. मोहनदास पई ने कहा है कि उद्योग में अगले दो साल में या इससे पहले ही उथल-पुथल मच सकती है और कुछ कंपनियां बाजार से बाहर हो सकती हैं।

उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट और स्नैपडील सरीखी दिग्गज कंपनियां सब्सिडी देकर तेजी से बढ़ने की कोशिश में लगी हैं जोकि गलत है क्योंकि इसमें कोई पक्के ग्राहक नहीं बनते। ‘पिछली तिमाही में हमने देखा कि ऐमजॉन ने उन्हें पीछे छोड़ दिया क्योंकि उसके पास बेहतर प्रौद्योगिकी और बेहतर प्रोसेसिंग तरकीब है। स्नैपडील पिछड़ गई है।’

इन्फोसिस के पूर्व निदेशक पई ने बताया, ‘मुझे लगता है कि जबरदस्त उथल-पुथल होगी अगले एक या दो साल में यह हो सकता है। कुछ कमजोर कंपनियां बाजार से बाहर हो जाएंगी।’

स्टार्ट-अप वृद्धि परिदृश्य पर उन्होंने कहा, ‘इनमें से कई खत्म हो जाएंगी क्योंकि वे प्रतिस्पर्धी नहीं हैं। इन्हें डॉलर के बल पर जिंदा रखा जा रहा है।’ उनके मुताबिक, देश में इस समय 18,000 स्टार्ट-अप हैं जो 75 अरब डॉलर का मूल्य सृजन कर रही हैं और इस क्षेत्र में तीन लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है। उन्होंने 10 साल में 500 अरब डॉलर मूल्य के साथ एक लाख स्टार्टअप का अनुमान जताया है जिनमें 35 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।
आईटी क्षेत्र के बारे में पई ने कहा कि इस क्षेत्र में डिजिटल अर्थव्यवस्था और बाजार को बढ़ावा देने के लिए व्यावसायिक मॉडल को बदलने की चुनौती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business