भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेलों को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी

नई दिल्ली
भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक दूसरे के देशों में खेलों के विकास के लिए गुरुवार को पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें ऑस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के समान ही भारत में राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय स्थापित करना भी शामिल है। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने गुरुवार को इन करार पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर और रियो पैरालिंपिक 2016 में भाला फेंक में गोल्ड मेडल विजेता देवेंद्र झझारिया भी उपस्थित थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेलों को बढ़ावा देने के लिए जिन संधियों पर हस्ताक्षर किये गये उनमें खिलाड़ियों एवं कोचों का आदान-प्रदान, खेल-विज्ञान, खेलों के संचालन और जमीनी स्तर पर खिलाड़ियों और प्रतिभाओं का चयन शामिल है।

इस मौके पर देवेंद्र झझारिया ने कहा कि इस समझौते के तहत ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारतीय खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण सहित विभिन्न तकनीकी मदद भी की जाएंगी। साथ ही खेलों से जुड़े विभिन्न फाउंडेशन को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि देश में खेलों के विकास के लिए वातावरण तैयार करने में यह भागीदारी अहम साबित होगी। झझारिया ने भारत-ऑस्ट्रेलिया स्पोर्ट्स पार्टनरशिप का शुभारंभ भी किया। उन्होंने इसे एक बड़ा मौका बताया और कहा कि खेल के बूते ही उन्हें यह सम्मान मिला है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि इस नई साझेदारी से उनका देश भारत में भी राष्ट्रीय स्तर का खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने में मदद करेगा। टर्नबुल ने कहा, ‘इस नई भागीदारी से विक्टोरिया विश्वविद्यालय और कैनबरा विश्वविद्यालय भारत में राष्ट्रीय स्तर का खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने में सहयोग करेंगे। यह विश्वविद्यालय में आस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के अनुरुप होगा।’ गोयल ने उम्मीद जताई कि इन समझौतों से देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, ‘ हमें ऑस्ट्रेलिया से काफी कुछ सीखने को मिलेगा तथा खेल संस्कृति के निर्माण में ये संधियां विशेष भूमिका अदा करेंगी।’ गोयल ने कहा, ‘खेलों को पाठ्यक्रम में शामिल करने पर भी विचार किया जा रहा है और जल्द ही मंत्रालय का ‘स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च पोर्टल’ शुरू हो जाएगा जिससे देश के किसी भी कोने से प्रतिभाशाली खिलाड़ी अपनी जानकारी सरकार तक पहुंचा सकेगा और भारतीय खेल प्राधिकरण उन्हें आगे प्रशिक्षण देगा।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News