ब्रिटेन की समस्याएं 2023 में खत्म नहीं होंगी: ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने नए साल की पूर्व संध्या पर शनिवार को अपने संदेश में देशवासियों को आगाह किया कि ब्रिटेन की समस्याएं 2023 में समाप्त नहीं होंगी। भारतीय मूल के ऋषि सुनक (42), जिन्होंने सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के भीतर उथल-पुथल के बाद अक्टूबर के अंत में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था।

उन्होंने अपने संदेश में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ की सीढ़ियों पर अपने उद्घाटन भाषण को याद करते हुए महत्वपूर्ण चीजों पर ‘अथक’ रूप से काम करने के अपने वादे को भी दोहराया। सुनक ने कहा, ‘मैं यह दिखावा करने नहीं जा रहा हूं कि नए साल में हमारी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।’ दरअसल, बीते करीब एक वर्ष से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था बेहद कठिन दौर से गुजर रही है।

उन्होंने कहा, ‘लेकिन, 2023 हमें वैश्विक मंच पर ब्रिटेन की सर्वश्रेष्ठ क्षमता को प्रदर्शित करने का अवसर देगा। दुनिया में जहां भी हम स्वतंत्रता और लोकतंत्र को खतरे में देखेंगे हम उसकी रक्षा करेंगे।’ उन्होंने यूक्रेन में जारी ‘बर्बर’ युद्ध को भविष्य की प्रमुख चुनौतियों में से एक करार दिया।

ब्रितानी प्रधानमंत्री ने अपने वीडियो संदेश में कहा, ‘जैसे ही हम एक अभूतपूर्व वैश्विक महामारी से उबरे, रूस ने पूरे यूक्रेन में एक बर्बर और अवैध आक्रमण कर दिया।’ उन्होंने कहा, ‘यूक्रेन युद्ध का दुनिया भर में गहरा आर्थिक प्रभाव पड़ा है, जिससे ब्रिटेन भी अछूता नहीं है। मुझे पता है कि आप में से कई लोगों ने अपने घर और आर्थिक जरुरतों पर इसका प्रभाव महसूस किया है। इसलिए, इस सरकार ने उधारी और कर्ज को नियंत्रण में लाने के लिए कठोर लेकिन निष्पक्ष फैसले लिए हैं। और यह उन फैसलों के कारण है कि हम ऊर्जा बिल की बढ़ती लागत से आर्थिक रूप से सबसे कमजोर लोगों की मदद करने में सक्षम हुए हैं।’

यह भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने भारतीय शांतिरक्षकों की भूमिका को सराहा

सुनक ने अपने नए साल के संदेश में वादा किया कि आने वाले महीनों में आर्थिक क्षेत्र में ब्रिटेन सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा। उन्होंने यूक्रेन के लिए निरंतर समर्थन का वादा किया और छह मई को महाराजा चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक को देश के लिए एक एकीकृत शक्ति के रूप में पेश किया। ब्रितानी प्रधानमंत्री ने कहा, ‘तीन महीने पहले, मैं डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर खड़ा हुआ और मैंने वादा किया था कि मैं उन चीजों पर लगातार काम करूंगा, जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हैं। तब से, इस सरकार ने अधिक धन राशि, अधिक चिकित्सकों और अधिक नर्स समेत रिकॉर्ड संसाधनों की मदद से हमारी एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) को मजबूत करने के लिए निर्णायक कार्रवाई की है। हम अवैध प्रवासन से भी निपट रहे हैं और अपराधियों को हमारी आश्रय प्रणाली का दुरुपयोग करने से रोक रहे हैं।’

The post ब्रिटेन की समस्याएं 2023 में खत्म नहीं होंगी: ऋषि सुनक appeared first on बिज़नेस स्टैंडर्ड.

बिज़नेस स्टैंडर्ड