बॉल टैंपरिंगः अपने ही देश में घिरा CA, स्मिथ-वॉर्नर पर लगेगा आजीवन प्रतिबंध?

नई दिल्ली
बॉल टैंपरिंग मामले में इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट को तहत दोषी पाने के बाद कप्तान स्मिथ को एक मैच के लिए सस्पेंड किया है और 100% मैच फीस का जुर्माना लगाया है।

कई पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों ने ICC के इस कदम की आलोचना की है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया के सूत्रों के मुताबिक अपने ही घर में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसका परिणाम बड़े प्रतिबंध के रूप में भी सामने आ सकता है। सूत्रों का कहना है कि दोषी दोनों खिलाड़ियों पर लाइफ बैन भी लगाया जा सकता है। बता दें कि ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर भी आईसीसी ने मैच फीस का 75% का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा उन्हें 3 डीमेरिट्स दिए गए हैं।

पिछले साल भी भारत दौरे के समय स्मिथ पर ड्रेसिंग रूम में अवैध रूप से मदद मांगने का आरोप लगा था। हालिया घटना के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्बुल ने भी दुख जताया है। उन्होंने कहा, ‘हमारी टीम इस तरह की धाखधड़ी कैसे कर सकती है। विश्वास करना मुश्किल है।’ स्मिथ ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों और 2 निलंबन अंकों की सजा को स्वीकर कर ली है, जिसके कारण वह अगले मैच में मैदान पर नहीं उतरेंगे। उनके हिस्से कुल 4 डीमेरिट पॉइंट आ गए हैं।’ आईसीसी ने वॉर्नर की भूमिका के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया तीनों पर कार्रवाई कर सकता है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जानकारी दी कि साउथ अफ्रीका में खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में टिम पेन को टीम की कमान सौंपी गई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के दो वरिष्ठ अधिकारी लेन रॉय और पैट हॉवर्ड को तत्काल जांच के लिए साउथ अफ्रीका भेज दिया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कहा गया है कि सभी को जवाब चाहिए और उन्हें जांच में पाई गई बातों की जानकारी दी जाएगी।

कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने स्मिथ के साथ आरोप को कबूल करते हुए कहा वे इस काम में भागीदार थे। स्मिथ ने अन्य नाम बताने से इनकार कर दिया। स्मिथ ने गलती स्वीकार करते हुए कहा था, ‘यह फैसले में बड़ी गलती है लेकिन हम इसे भूलकर आगे बढ़ेंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर