बैंक बंद, एटीएम खाली, दो दिन भारी परेशानी

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

नोटबंदी को लेकर पिछले कई दिनों से रुपये की कमी झेल रहे दिल्ली के लोगों के लिए दो दिन भारी परेशानी वाले होने जा रहे हैं। आज और कल पूरी दिल्ली में बैंक बंद हैं और एटीएम में लोगों की जरूरत के हिसाब से पैसा नहीं पहुंच रहा है। आज सुबह भी कई एटीएम में पैसा नहीं पहुंच रहा था और लोग उसे देखकर निराश लौट रहे थे।

केंद्र सरकार के लाख दावों के बावजूद दिल्ली के लोग धनराशि की कमी का गंभीर सामना कर रहे हैं। शुक्रवार से बैंकों में पुराने नोटों को भी नहीं बदला जा रहा है, इसके बावजूद बैंकों के बाहर लगी लाइनें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उसका कारण यह है कि लोगों के पास बैंकों में जाने के लिए और भी काम हैं, जिसके चलते वहां भीड़ कम नहीं हो रही है। अब आज शनिवार और कल रविवार को बैंकों के बंद होने के कारण वहां तो सन्नाटा रहेगा, लेकिन एटीएम के बाहर और दिनों से अधिक भीड़ हो सकती है। लेकिन लोगों के लिए परेशानी यह हो रही है कि अधिकतर एटीएम में करंसी पहुंच ही नहीं रही है। इसके अलावा कई एटीएम में सिस्टम को बदलने का काम चल रहा है, जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आज सुबह उत्तरी पीतमपुरा के विजया बैंक का एटीएम खुला भी नहीं था कि वहां लाइनें लग गई। बाद में सुबह 7 बजे एटीएम खुला तो लोगों को पैसा मिलना शुरू हुआ। लेकिन पीयू ब्लॉक के एचडीएफसी बैंक का एटीएम सर्विस में नहीं था। वहां के गार्ड ने बताया कि कल पैसा खत्म हो गया था और आज किस वक्त आएगा, इसकी जानकारी उसे नहीं है। इसके अलावा कश्मीरी गेट के मेट्रो स्टेशन के अंदर भी स्टेट बैंक के दो एटीएम में नकदी नहीं थी। वैसे कल शाम वहां से पैसे निकाले जा रहे थे और लोगों की खूब भीड़ जमा थी। यही हाल दरिया गंज इलाके का भी था। सुबह वहां के एटीएम में पैसा नहीं पहुंच पाया था और लोग पूछकर वापस लौट रहे थे। इस मसले पर वित्त विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि असल समस्या यह है कि लोगों ने जितना पैसा बैंकों या एटीएम से निकाला है, उस अनुपात में वह उसे खर्च नहीं कर रहे हैं, जिसके चलते परेशानी बढ़ रही है। कोशिश हा रही है कि एटीएम में दो दिन तक भरपूर धनराशि पहुंचा दी जाए ताकि रुपयों का फ्लो बढ़ जाए। उनका यह भी कहना है कि एटीएम के सिस्टम को बदलने की जबर्दस्त कवायद चल रही है, उम्मीद है कि सोमवार तक 70 से 80 प्रतिशत तक एटीएम में छोटे नोट भी मिलना शुरू हो जाएं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi