बीसीसीआई ने देश के सबसे बड़े खेल अवॉर्ड के लिए चुने जाने पर रोहित को बधाई दी, कहा- हमें आप पर गर्व है हिटमैन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुने जाने पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को बधाई दी है। बीसीसीआई ने ट्वीट किया- रोहित शर्मा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुने जाने पर आपको बधाई, भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान। यह पुरस्कार पाने वाले चौथे क्रिकेटर। हमें आप पर गर्व है, हिटमैन!। रोहित को 2015 में अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है।

तेंडुलकर पहले भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्हें 1998 में खेल रत्न दिया गया था। धोनी को 2007 और कोहली को 2018 में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के साथ यह पुरस्कार मिला था।

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को ही रोहित शर्मा समेत पैरा-एथलीट मारियप्पन थंगावेलु, टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा, रेसलर विनेश फोगाट और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने का ऐलान किया था।

रोहित ने पिछले साल वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाए थे

इस साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों का चयन जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 के बीच किए प्रदर्शन के आधार पर हुआ है। पिछले तीन सालों में रोहित का प्रदर्शन शानदार रहा है। रोहित ने पिछले साल वर्ल्ड कप के 9 मैच में 81 की औसत से 648 रन बनाए थे। उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक भी लगाए थे।

##

इसके अलावा चार बार मैन ऑफ द मैच भी चुने गए थे। इस दौरान उन्होंने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। युवराज ने 2011 वर्ल्ड कप में चार बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था।

महिला क्रिकेटर दीप्ति और ईशांत शर्मा को भी अर्जुन अवॉर्ड
बोर्ड ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने गए महिला क्रिकेटर दीप्ति और इशांत शर्मा को भी ट्वीट कर बधाई दी। खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को इन दोनों के साथ 27 अन्य खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड देने की घोषणा की थी।

इशांत एशिया के बाहर सबसे ज्यादा 163 विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। वे डे-नाइट टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय हैं।

##

रोहित का वनडे और टेस्ट रिकॉर्ड
रोहित ने 224 वनडे में 49.27 की औसत से 10250 रन बनाए हैं। वह वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। रोहित ने वनडे में सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (43) और रिकी पोंटिंग (30) के बाद सबसे अधिक 29 शतक लगाए हैं। उन्होंने अब तक खेले 32 टेस्ट में 6 शतक और 10 अर्धशतकों की बदौलत 2141 रन बनाए हैं।

कोरोना के कारण राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह नहीं होगा

कोरोना के कारण पहली बार राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को वर्चुअल तरीके से दिए जाएंगे। हर साल 29 अगस्त यानी नेशनल स्पोर्ट्स-डे के मौके पर राष्ट्रपति भवन में एक समारोह के जरिए यह पुरस्कार दिए जाते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

रोहित शर्मा को 2015 में अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है। उन्होंने पिछले साल वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए थे। वे ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। -फाइल

Dainik Bhaskar