बीएचयू: प्रवेश परीक्षा में तीन नंबर सभी को मिलेगा

विकास पाठक, वाराणसी
काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) में आगामी सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा रविवार से शुरु हो गई। बीएचयू समेत देश के 12 शहरों में करीब 55 हजार अभ्‍यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। हिन्‍दी से अंग्रेजी ट्रांसलेशन में गड़बड़ी के कारण एक प्रश्‍न निरस्‍त कर दिया गया है। इस प्रश्‍न का तीन नंबर सभी को मिलेगा।

बीएचयू के स्‍नातक और परास्‍नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल से 27 मई के बीएच प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की गई है। पहले दिन 3 पालियों में परीक्षा हुई। सुबह कुलपति राकेश भटनागर ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान एक छात्रा ने बीए (कला वर्ग) के पेपर में एक प्रश्‍न के अनुवाद में गड़बड़ी की शिकायत कुलपति से की। इस प्रशन का हिंदी में अर्थ अलग एवं अंग्रेजी में अलग था। कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक से उचित कार्रवाई करने को कहा। परीक्षा नियंत्रक एम. के. पांडेय ने बताया कि प्रश्‍नपत्र में मामूली गड़बड़ी थी। लिहाजा उस प्रश्‍न को निरस्‍त कर दिया गया है। इसके लिए सभी को समान अंक दिए जाएंगे।

बीएचयू कैंपस में बनाए गए 29 केंद्रों पर 36 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। पटना, दिल्‍ली, कोलकाता, लखनऊ, इलाहाबाद, गोरखपुर, झांसी, भोपाल, रांची, गुवाहाटी और जयपुर के परीक्षा केंद्रों पर 80 से 85 फीसद ने परीक्षा दी।

प्रवेश परीक्षा देने के लिए सुबह से ही बीएचयू में छात्र-छात्राओं का हुजूम उमड़ पड़ा। बड़ी संख्‍या में दूसरे जिले व राज्‍यों से भी परीक्षार्थी अभिभावकों संग पहुंचे थे। गर्मी को देखते हुए परिसर में अभिभावकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए जगह-जगह छाजन व पेयजल का इंतजाम किया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर