बाजार में प्याज की कीमत घटी, लासलगांव में 48 रुपये किलो

नई दिल्ली

सरकार ने प्याज के उत्पादन में इस साल गिरावट की आशंका दूर करते हुए कहा कि आवक बढ़ने से महाराष्ट्र के लासालगांव में प्याज की कीमत घटकर 48 रुपये किलो पर आ गई जो पिछले सप्ताह 57 रुपये किलो थी । लासलगांव प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी है। पिछले कुछ सप्ताह से खुदरा एवं थोक बाजार दोनों में प्याज की कीमत में उछाल आया। इसका कारण फसल वर्ष 2014-15 में उत्पादन में पांच लाख टन की अनुमानित कमी थी।

उत्पादक क्षेत्रों में कम बारिश के कारण इस साल भी उत्पादन कम रहने की आशंका से भी कीमत में तेजी आई। देशभर में प्याज की खुदरा कीमत 80 रुपये किलो तक पहुंच गई है। उपभोक्ता मामलों के सचिव सी विश्वनाथ ने बैठक के बाद कहा, ‘हमने प्याज और दलहन की उपलब्धता की समीक्षा की। कृषि विभाग ने सूचित किया है कि महाराष्ट्र में प्याज का उत्पादन थोड़ा कम रहा है, लेकिन मध्य प्रदेश में उत्पादन बढ़ा है और इस साल उत्पादन पिछले साल के बराबर रहने की संभावना है।’

उन्होंने यह भी कहा कि प्याज की आवक बढ़ने से थोक बाजार लासलगांव में कीमत 48 रुपये किलो पर आ गई है। साथ ही कर्नाटक से नई फसल के दिल्ली बाजार में आने से राष्ट्रीय राजधानी की आजादपुर मंडी में थोक भाव 41 रुपये किलो पर आ गया। फसल वर्ष 2014-15 (जुलाई-जून) में देश में कुल प्याज उत्पादन घटकर 1.89 करोड़ टन पर आ गया जो पूर्व वर्ष में 1.94 करोड़ टन था। केंद्रीय कृषि एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, एसएफएसी, नाफेड तथा मदर डेयरी के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में मौजूद थे। सचिव ने कहा कि कीमत संवेदनशील दिल्ली बाजार में एसएफएसी (स्मॉल फार्मर्स एग्री बिजनस कंसोर्टियम) मदर डेयरी की सफल दुकानों तथा दिल्ली मिल्क स्कीम के 120 बूथों के जरिए आपूर्ति बढ़ा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times