बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा

मीरपुर

बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफीजुर रहमान और ऑफ स्पिनर नासिर हुसैन की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन और बाद में सौम्या सरकार की उत्कृष्ट बल्लेबाजी से बांग्लादेश ने दूसरे वनडे क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 134 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराया।

बांग्लादेश ने पहला मैच आसानी से गंवाने के बाद रविवार को खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करके तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी की। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे दक्षिण अफ्रीका को 46 ओवर में 162 रन पर ढेर कर दिया और बाद में सरकार (79 गेंदों पर नाबाद 88) और महमुदुल्लाह (50 रन) के बीच तीसरे विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी से 27 . 4 ओवर में तीन विकेट पर 167 रन बनाकर आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में भी अपनी जगह पक्की कर दी।

बांग्लादेश की यह दक्षिण अफ्रीका पर केवल दूसरी और 2007 के बाद पहली जीत है। उसने पिछले 19 मैच में अपनी 14वीं जीत दर्ज की जिसकी नींव गेंदबाजों ने रखी। पिछले महीने भारतीय बल्लेबाजों में दहशत फैलाने वाले मुस्तफीजुर रहमान ने 38 रन देकर तीन जबकि नासिर हुसैन ने 28 रन देकर तीन विकेट लिए।

मध्यम गति के गेंदबाज रुबैल हुसैन ने 34 रन के एवज में दो विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से फाफ डु प्लेसिस ने सर्वाधिक 41 रन बनाए जबकि फरहान बेहारडीन ने आखिरी बल्लेबाज के रुप में आउट होने से पहले 36 रन बनाए। इन दोनों के अलावा केवल कप्तान अमला (22 रन) ही 20 रन की संख्या को पार कर पाए।

इसके बाद बल्लेबाजों ने गेंदबाजों के प्रयास को आगे बढ़ाया। कैगिसो रबादा (45 रन देकर दो विकेट) ने तमीम इकबाल (पांच रन) और लिट्टन दास (17 रन) को जल्दी आउट कर दिया लेकिन सरकार और महमुदुल्लाह ने सतर्कता और आक्रामकता का मिश्रण दिखाकर दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका नहीं दिया। सरकार ने इमरान ताहिर पर विजयी छक्का लगाया। अपनी पारी में इसके अलावा उन्होंने 13 चौके भी लगाए।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैचों में न्यूनतम स्कोर पर आउट हो गया। बांग्लादेश पहले वनडे में 160 रन पर आउट हो गया था लेकिन आज उसके गेंदबाजों ने उसका बदला चुकता करने में कसर नहीं छोड़ी।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज शुरू से रन बनाने के लिये जूझते रहे और नियमित अंतराल में विकेट गिरने से स्थिति और बुरी हो गयी। आलम यह था उसका स्कोर 32वें ओवर में 100 रन पर पहुंचा और इसके तुरंत बाद उसने जेपी डुमिनी (13 रन) के रूप में अपना छठा विकेट गंवा दिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times