बस्तर में बनेगी तीरंदाजी और शूटिंग अकादमी

रायपुर
\nछत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में निशानेबाजी और तीरंदाजी अकादमी बनाई जाएंगी।\n मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में बस्तर संभाग में निशानेबाजी और तीरंदाजी अकादमी तथा भिलाई में बास्केटबॉल तथा टेनिस अकादमी जल्द शुरू करने का फैसला किया गया। साथ ही तैराकी को बढ़ावा देने के लिए भिलाई में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप स्वीमिंग पुल बनाने का फैसला लिया गया।

बैठक में केंद्रीय इस्पात मंत्रालय की सचिव अरुणा शर्मा, राज्य सरकार के मुख्य सचिव विवेक ढांड, भारतीय इस्पात प्राधिकरण के अध्यक्ष पीके सिंह और केंद्र तथा राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बस्तर में निशानेबाजी और तीरंदाजी अकादमी की स्थापना राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) तथा भिलाई में बास्केटबॉल और टेनिस अकादमी की स्थापना भिलाई इस्पात संयंत्र के सहयोग से कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि बस्तर अंचल में निशानेबाजी और तीरंदाजी अकादमी खुलने से वहां के आदिवासी युवाओं को इन दोनों खेलों में आगे आने का अवसर मिलेगा। इसी तरह भिलाई में युवाओं को बास्केटबॉल और टेनिस में अवसर मिलेंगें। मुख्यमंत्री ने राज्य के खिलाड़ियों को केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों में नौकरी देने के लिए खेल कोटा दोबारा शुरू करने का भी प्रस्ताव दिया।

रमन सिंह ने बैठक में एनएमडीसी के अधिकारियों को बस्तर इलाके में विश्व स्तरीय ऐथलेटिक्स ट्रैक बनाने के लिए भी कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित बस्तर में राज्य सरकार नक्सल समस्या के समाधान की कोशिश कर रही है। खेल अकादमी की स्थापना से वहां के युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि अकादमियों का मुख्य उद्देश्य राज्य के आदिवासी बाहुल्य और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं की खोज करना और उन्हें बेहतर प्रशिक्षण देकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करना है। इससे इस क्षेत्र के युवा राज्य और देश की तरक्की में भागीदार बन सकें। उन्होंने बताया कि खेल अकादियों का पहला चरण मार्च 2018 से शुरू होने की संभावना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News