बर्ड फ्लू: एमसीडी भी हुई अलर्ट

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

राजधानी में बर्ड फ्लू की आशंका को ध्यान में रखते हुए ईस्ट एमसीडी भी अलर्ट हो गई है। उसने अपने इलाके की सबसे बड़ी मुर्गा व मछली मंडी को इस बीमारी से बचाने के लिए टीमों का गठन किया है। यह टीमें वहां सफाई व्यवस्था का ध्यान रखेंगी। इसके अलावा वेटिनरी विभाग को भी आदेश जारी किए हैं कि वह मुर्गों की सेहत का ध्यान रखे और उन्हें बीमारी से मुक्त रखने के लिए उचित उपाय करे।

ईस्ट एमसीडी की मेयर सत्या शर्मा ने कल शाम गाजीपुर मंडी का दौरा किया। उनके साथ एडिशनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर के अलावा हेल्थ व वेटिनरी विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद थे। इसके अलावा एमसीडी नेता जितेंद्र चौधरी, देवेंद्र कुमार, उषा शर्मा आदि भी मौजूद थे। उन्हें मंडी में आढ़तियों व दुकानदारों से बात की और इस बात की तस्दीक की कि मंडी में मुर्गों में कोई बीमारी तो नहीं फैल रही है, जिसके कारण उनकी जान को खतरा पैदा हो रहा है। एमसीडी टीम को बताया गया कि फिलहाल मंडी में बर्ड फ्लू का कोई खतरा नहीं है और वहां कामकाज सामान्य चल रहा है। मेयर ने मौके पर ही अफसरों को आदेश दिए कि मंडी में साफ-सफाई को ध्यान में रखते हुए टीमों का गठन किया जाए जो दिन-रात वहां सफाई करें ताकि मंडी में किसी प्रकार की गंदगी न फैले।

मेयर ने वेटिनरी विभाग को भी आदेश दिए हैं कि वे मंडी में लगातार जांच करते रहे और जरूरत पड़े तो वहां दवा आदि का छिड़काव करें। उन्हें यह भी आदेश दिए गए हैं कि बर्ड फ्लू की कोई आशंका मिलते ही वहां तुरंत एक्शन शुरू कर दिया जाए। वैसे अफसरों ने उन्हें बताया है कि मुर्गों में फिलहाल किसी भी बीमारी के लक्षण नहीं पाए गए हैं, इसके बावजूद पूरी एहतियात बरती जा रही है। कल ही मंडी में विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने भी मेयर आदि के साथ दौरा किया। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि मंडी में अत्यधिक सफाई बनाए रखने की आवश्यकता है। उन्होंने दिल्ली सरकार से मांग की कि वह दिल्ली में बर्ड फ्लू की रोकथाम, नियंत्रण तथा प्रबंधन के लिए एक सेंट्रल मॉनिटरिंग कमेटी गठित करे। इस कमेटी में दिल्ली सरकार की रैपीड एक्शन टीमें, कोआर्डिनेशन कमेटी, दिल्ली सरकार के अधिकारी, तीनों नगर निगमों के उच्च अधिकारी के अलावा स्वाथ्य विभाग व पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी तथा पोल्ट्री उद्योग के प्रतिनिधि शामिल होने चाहिए। उन्होंने मांग की कि अनधिकृत रूप से आने वाले तथा बिकने वाले मुर्गों पर रोक लगाई जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi