फीचर फोन मार्केट में सैमसंग को पीछे छोड़ जियो बना नंबर वन
|रिलायंस जियो इन्फोकॉम दिसंबर तिमाही में फीचरफोन शिपमेंट में नंबर वन पोजिशन पर पहुंच गया। इस सेगमेंट में जियो ने मार्केट लीडर सैमसंग को पीछे छोड़ा। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, पिछले साल के आखिरी महीने में जियोफोन की बिक्री में भारी बढ़ोतरी हुई।
इकनॉमिक टाइम्स के पास उपलब्ध एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार, जियो 4G वॉइस ओवर (VoLTE) को सपॉर्ट करने वाला पहला फीचर फोन है। कंपनी बहुत कम दाम पर यह फोन दे रही है, जिसे वह तीन साल के बाद फोन लौटाने पर रिफंड कर देगी। जियो के 27 प्रतिशत के मार्केट शेयर में आमतौर पर 2,000 रुपये से कम के हैंडसेट शामिल हैं। हॉन्ग कॉन्ग की रिसर्च फर्म ने बताया कि सैमसंग 17 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ दूसरी और माइक्रोमैक्स तीसरी पोजिशन पर है। इनके बाद चीन की आईटेल और नोकिया का नंबर है।
पिछले साल जियो फोन की भारी बिक्री के चलते फीचरफोन मार्केट भी दिसंबर तिमाही में 43 प्रतिशत बढ़ाकर 5 करोड़ यूनिट तक पहुंच गया था। उस तिमाही में फीचरफोन की बिक्री में 51 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। तब इसमें तिमाही आधार पर 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। इसकी तुलना में इंडस्ट्री की शिपमेंट में 10-12 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 5-7 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई।
काउंटरपॉइंट के असोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा, ‘दिसंबर तिमाही में जियो के हैंडसेट खरीदने में ग्राहकों की दिलचस्पी काफी बढ़ी थी क्योंकि उसका फोन सेगमेंट लीडर की तुलना में कई मायनों में बेहतर था।’ उन्होंने कहा कि पहले यूजर्स फीचरफोन से सिर्फ कॉल कर सकते थे, लेकिन जियोफोन से कॉल के साथ ही डेटा का भी यूज किया जा सकता है। ग्राहकों के जियो की तरफ आकर्षित होने की यह सबसे बड़ी वजह थी।
कंपनी ने हाल ही में कहा था कि वह अगले महीने जियोफोन को री-लॉन्च करके इसकी बिक्री बढ़ाना चाहती है। कंपनी री-लॉन्च में बैटरी सप्लाई और चिपसेट की कमियों को भी दूर करना चाहती है, जिससे शुरुआत में इसकी बिक्री प्रभावित हुई थी। जियो ने पिछले साल अगस्त के आखिर में जियोफोन की बिक्री शुरू की थी। पहले फेज में उसने ऐसे 60 लाख हैंडसेट बेचे थे। तब मांग बहुत अधिक होने की वजह से कंपनी ने जल्द ही बुकिंग बंद कर दी थी। उसके बाद इसे नवंबर में दोबारा शुरू किया गया था।
इस मामले से वाकिफ लोगों ने बताया कि रिलायंस रिटेल ने अक्टूबर-दिसंबर के दौरान 1.5 करोड़ जियो फोन की बिक्री की। इनमें से ज्यादातर बिक्री बाद के महीनों में हुई। रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो ने फ्यूचर शिपमेंट्स, सेल्स और टैरिफ प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। सैमसंग ने भी बदली हुई रैंकिंग पर टिप्पणी नहीं की। रिलायंस जियो के स्ट्रैटजी हेड अंशुमान ठाकुर ने कहा कि हम सप्लाई संबंधित कुछ परेशानियों का सामना कर रहे थे, जिन्हें दूर कर दिया गया है। अब आप इस तरह के अधिक फोन देखेंगे।
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