11,300 करोड़ लूट ले गए नीरव मोदी, इतनी ही रकम से 50 करोड़ लोगों को मिलेगा 5 लाख का बीमा

सुधीर झा, नई दिल्ली
अरबपति जूलर नीरव मोदी ने देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB के कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर 11,300 करोड़ रुपये का घोटाला कर डाला। यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला बताया जा रहा है। बैंकिंग, गर्वनमेंट और बिजनस से जुड़े लोग तो जानते होंगे कि यह रकम कितनी बड़ी है, लेकिन आम आदमी इसे कैसे समझे कि परोक्ष रूप से वह कितना लुटा है।

इसी महीने संसद में पेश हुए मोदी सरकार के आखिरी पूर्ण बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश के लिए एक बड़े तोहफे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द देश के 10 करोड़ परिवार यानी 50 करोड़ लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा देगी। इसके लिए बजट में 2 हजार करोड़ रुपये का आवंटन भी किया गया। ‘मोदीकेयर’ के नाम से चर्चित हुई योजना के लिए कहा गया कि यह दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है।

जानकारों ने यह कहते हुए संदेह जाहिर किया है कि 2018-19 के लिए 2 हजार करोड़ रुपये का फंड पर्याप्त नहीं है तो सरकार की ओर से कहा गया कि यह आरंभिक आवंटन है और जरूरत के हिसाब से और रकम का प्रावधान किया जाएगा। मोदीकेयर पर कुल खर्च कितना आएगा यह आंकड़ा अभी स्पष्ट तो नहीं हुआ है, लेकिन नीति आयोग की ओर से कहा गया था कि 50 करोड़ लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस देने में करीब 11 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसका खर्च केंद्र और राज्य मिलकर वहन करेंगे।

वैसे तो पीएनबी घोटाले का मोदीकेयर पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन मोदी सरकार की इस योजना पर नहीं पड़ेगा, लेकिन यह उदाहरण घोटाले की गंभीरता को जाहिर करता है।

इन खर्चों से भी कर सकते हैं घोटाले की तुलना
-वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को बजट भाषण में 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ने वाले भारत नेट प्रॉजेक्ट की चर्चा करते हुए ऐलान किया था कि सरकार टेलिकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

-लाखों लोगों को रोजगार देने वाले मछली पालन और पशुपालन व्यवसाय के लिए भी केंद्रीय बजट में 10000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

-उत्तर प्रदेश में गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना तहत पक्का मकान दिलाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने वर्ष 2018-19 के बजट में 11500 करोड रुपये का प्रावधान किया है

-बड़ी कंपनियों के चुनौती पेश कर रहे पतंजलि आयुर्वेद का वित्त वर्ष 2016-17 में टर्नओवर 10,561 करोड़ रुपये का था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times