फर्स्ट कटऑफ : दो दिन में सिर्फ 58 दाखिले

प्रमुख संवाददाता, नोएडा : चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (सीसीएसयू) का ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस जिले में पूरी तरह पटरी से उतर गया है। गौतमबुद्ध नगर में दो दिनों में केवल 58 एडमिशन ही हुए हैं। इसमें भी नोएडा के सेक्टर-39 स्थित गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में महज चार छात्रों ने दाखिला लिया है। न्यूनतम एडमिशन वाले कॉलेजों की लिस्ट में नोएडा सबसे आगे खड़ा है। यूनिवर्सिटी अगर डेट नहीं बढ़ाती है तो पहली कटऑफ से अब केवल एक दिन और एडमिशन होंगे। ऐसे में अंतिम दिन कॉलेजों पर जबरदस्त प्रेशर रहेगा।
कॉलेजों की मानें तो इस बार कम एडमिशन का सबसे बड़ा कारण स्टूडेंट्स के पास डॉक्युमेंट्स पूरे नहीं होना है। दाखिले के लिए आए अधिकांश छात्रों के पास ट्रांसफर सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट और एंटी रैगिंग एफिडेविट नहीं थे। मंगलवार को भी ऐसे बहुत से स्टूडेंट मायूस होकर लौटे। अगर यही स्थिति रहती है तो पहली लिस्ट से 10 पर्सेंट सीटें भरना भी मुश्किल हो जाएगा। दूसरी ओर, स्टूडेंट्स बार-बार कटऑफ कैंसल होने और अब डॉक्युमेंट्स की दौड़ से थक चुके हैं। उनका सवाल है कि ऐसी ऑनलाइन प्रक्रिया का क्या फायदा, जिससे एडमिशन ही न हो। पहली लिस्ट के एडमिशन के लिए अब केवल एक दिन बचा है।

यूनिवर्सिटी के बार-बार कटऑफ वापस लेने की वजह से यह समस्या आ रही है। स्टूडेंट्स के पास डाक्युमेंट्स भी पूरे नहीं है। वहीं, कुछ स्टूडेंट्स अपने मार्क मैच नहीं करा पा रहे हैं।
– डॉ. मंजू शर्मा, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट पीजी कॉलेज

ऑनलाइन सिस्टम का यह चौथा साल है। कटऑफ में तकनीकी खामियों की वजह से शुरुआत में कुछ दिक्कतें आईं पर अब उन्हें ठीक कर लिया गया है। एडमिशन प्रक्रिया भी सुचारू हो गई है।
– डॉ. प्रशांत कुमार, पीआरओ, सीसीएसयू

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार