प्लेन में मुस्लिम महिला को रोका, वजह दिलचस्प

साउथ यॉर्कशर
एक मुस्लिम एनएचएस वर्कर को यूके के एक एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया और उससे पूछताछ की गई। इस महिला वर्कर के साथ ऐसा टेरर लॉ के तहत किया गया। केबिन क्रू मेंबर ने उस महिला को फ्लाइट में सीरियन कल्चर पर एक बुक पढ़ते हुए पाया था।

फैजाह शाहीन तुर्की से हनीमून मना लौट रही थीं। इसी दौरान उन्हें साउथ यॉर्कशर पुलिस ने डॉनकास्टर एयरपोर्ट पर 25 जुलाई को रोक लिया था। शाहीन उन किशोरों को मदद करती हैं जिन्हें लोग कट्टर बना देते हैं। मानसिक रूप से अस्थिर इन किशोरों की शाहीन मदद करती हैं।

27 साल की इस मुस्लिम महिला को लेकर थॉमसन एयरवेज की केबिन क्रू मेंबर ने कथित रूप से संदिग्ध व्यवहार को लेकर शिकायत की थी। पुलिस ऑफिसर्स ने शाहीन से 15 मिनट तक पूछताछ की। पुलिस ने ऐसा टेररेजम ऐक्ट के तहत किया। पुलिस ने कहा कि आप संदिग्ध किताब पढ़ रही थीं। इस किताब का नाम था- सीरिया स्पीक्स: आर्ट ऐंड कल्चर फ्रोम द फ्रंटलाइन।

यह मलऊ हलासा की अवॉर्ड विनिंग किताब है। इस किताब में आलेख, शॉर्ट स्टोरिज, कविताएं, गाने, कार्टून्स और तस्वीरें हैं। शाहीन ने कहा कि यह वाकया बेहद निराश करने वाला था। उन्होंने कहा कि उस अनुभव ने मुझे रोने पर मजबूर कर दिया। शाहीन ने कहा कि यह भेदभाव अलग धर्म के होने के कारण किया गया। उन्होंने कहा कि अब वह औपचारिक रूप से पुलिस और थॉमसन एयरवेज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने जा रही हैं। शाहीन ने कहा, ‘मैं पूरी तरह से निर्दोष हूं पर मुझे किसी गुनाहगार की तरह महसूस कराया गया।

शाहीन ने घटना को याद करते हुए बताया, ‘मैं पासपोर्ट कंट्रोल के पास लाइन में खड़ी थी। फिर मैंने देखा कि पुलिस मेरे साथ शुरू हो गई। पासपोर्ट कंट्रोल से काम होते ही पुलिस ऑफिसर्स ने मुझसे संपर्क साधा। वे मुझे साइड में ले गए और फिर से पासपोर्ट दिखाने के लिए कहा। मैंने पूछा कि यह क्या हो रहा है तब उन्होंने बताया कि किताब कारण उन पर शक है। इसके बाद मुझे काफी गुस्सा आया और मैं परेशान हो गई। मैं समझ नहीं पा रही थी कि कोई खास किताब पढ़ने भर से संदिग्ध हो सकता है। मैंने पुलिस से कहा कि यह स्वीकार करने लायक और सही नहीं है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times