प्रधान की अमेरिकी पेट्रोलियम कंपनी के साथ कारोबार संभावनाओं पर चर्चा

:सीमा हाकू काचरू:

ह्यूस्टन, छह मार्च :: केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यहां स्थित प्रमुख पेट्रोरसायन कंपनी के साथ मिलकर काम करने की संभावनाओं पर चर्चा की। धर्मेन्द्र यहां एक उर्जा सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हैं जिसमें वह भारत की तेल एवं गैस क्षेत्र की खोजों पर जानकारी साझा करेंगे।

प्रधान ने यहां 31 अरब डालर का कारोबार करने वाली लियोंडेल बासेल कंपनी के भारतीय-अमेरिकी सीईओ बाब पटेल से मुलाकात की और तेल एवं गैस क्षेत्र में मिलकर काम करने की संभावनाओं पर बातचीत की।

प्रधान यहां सेरावीक सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हैं। इस सम्मेलन की गिनती कार्पोरेट

दुनिया के शीर्ष पांच सम्मेलनों में होती है।

पेट्रोलियम मंत्री ने लियोंडेल बासेल ह्यूस्टन रिफाइनरी और चैनलव्यू पेट्रोकेमिकल परिसर का भी दौरा किया। इस दौरान ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्यदूत अनुपम रे और तेल एवं गैस क्षेत्र के अधिकारी तथा ग्रेटर ह्यूस्टन के भारत-अमेरिका चैंबर के सदस्य भी उनके साथ थे।

इससे पहले प्रधान की अमेरिका के पेट्रोरसायन उद्योग की मौजूदा स्थिति पर एक बैठक में चर्चा हुई। इस बैठक में आईएचएस मार्किट से आये तेल-गैस उद्योग के विश्लेषक शामिल हुये। आईएचएस मार्किट अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन करने वाला ब्रिटेन का संगठन है।

प्रधान इससे पहले ह्यूस्टन वाणिज्य दूतावास गये जहां भारतीय समुदाय के लोगों से उन्होंने मुलाकात की। प्रधान की सम्मेलन में भाग लेने के दौरान कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, इस्रायल, अमेरिका, नाइजीरिया, सउदी अरब, रूस के पेट्रोलियम मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय मुलाकात का कार्यक्रम है। इस दौरा वह अंतरराष्ट्रीय उर्जा एजेंसी के महासचिव से भी मुलाकात करेंगे।

सम्मेलन 6 से 10 मार्च तक चलेगा। इस दौरान प्रधान के अलावा रूस के उर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडेयू इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business