पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग में भी 2 दिसंबर के बाद नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

नई दिल्ली
क्या आपके पास अब भी 500 रुपये के पुराने नोट रखे हैं। यदि ऐसा है तो इन्हें इस्तेमाल करने के विकल्प अब और सीमित हो गए हैं। 2 दिसंबर यानी शुक्रवार के बाद से 500 रुपये के पुराने नोटों को पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इन नोटों को जरूरी सेवाओं में 15 दिसंबर तक इस्तेमाल करने की छूट दी थी। हालांकि 1000 रुपये के नोटों को इस्तेमाल करने की छूट पहले ही वापस ले ली गई थी।

पेट्रोल पंप और एयर टिकट बुकिंग के अलावा अन्य जरूरी सेवाओं में पहले की तरह ही 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोटों को इस्तेमाल किया जा सकेगा। आपके बता दें कि शुक्रवार को ही फ्री टोल टैक्स की सुविधा भी समाप्त हो रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक बड़े पैमाने पर लोग पेट्रोल पंपों और एयरलाइंस टिकटों की बुकिंग में पुराने नोटों को इस्तेमाल कर रहे थे। ऐसे में इस सुविधा को 15 दिसंबर की बजाय पहले ही समाप्त करने का फैसला लिया गया।

यहां 15 दिसंबर तक चलेंगे 500 के पुराने नोट
पुराने नोटों से अब आप पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग नहीं करा सकेंगे। लेकिन सरकारी अस्पतालों, दवा की दुकानों पर डॉक्टर का लिखा पर्चा दिखाने पर आप 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोटों से दवा खरीद सकेंगे। इसके अलावा रेलवे टिकट काउंटरों, राज्य की बसों के टिकटों, कंज्यूमर को-ऑपरेटिव स्टोरों पर भी इन नोटों को इस्तेमाल करने की छूट बरकरार रहेगी।

पुराने नोटों से आप को-ऑपरेटिव स्टोर पर 5000 रुपये तक की ही खरीददारी कर सकते हैं। इनके अलावा केंद्र व राज्य सरकारों के मिल्क बूथ, श्मशान घाटों, रेल यात्रा के दौरान कैटरिंग सेवाओं और कुकिंग गैस सिलिंडरों की खरीद में इन नोटों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

(पीटीआई के इनपुट्स के साथ)

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business