पुलिस कस्टडी में युवक मरा, 15 पुलिसवाले सस्पेंड

प्रवीन मोहता, कानपुर

कानपुर देहात जिले में पुलिस कस्टडी में युवक को मौत के बाद शुक्रवार शाम बरौर थाने पर जमकर हंगामा हुआ। लोगों का आरोप था कि युवक को पुलिस ने पीट-पीटकर मार डाला। लगातार हंगामे के बाद कानपुर से भी पुलिस फोर्स बुलाई गई। देर रात एसओ वेदप्रकाश पांडेय समेत 15 पुलिसवालों के खिलाफ मर्डर की रिपोर्ट लिख सभी को सस्पेंड कर दिया गया। एसपी पुष्पांजलि ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शनिवार को पोस्टमॉर्टम के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार शाम पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने बरौर थाने की पुलिस के साथ केशी गांव से मुनीर के बेटे जीशान (35) को हिरासत में लिया था। उसके खिलाफ लूट का आरोप था। पुलिस का दावा है कि जीशान के कब्जे से एक रिवॉल्वर, कई कारतूस और लूटे गए 8-9 मोबाइल बरामद हुए थे। आरोप है कि शुक्रवार सुबह जीशान के परिवार के लोग थाने पहुंचे तो पुलिस ने किसी को उससे मिलने नहीं दिया। सिर्फ 1-2 जानकारों को ही उससे मिलने की परमिशन दी गई। शाम 6 बजे पुलिस जीशान को गंभीर हालत में जिला अस्पताल लेकर पहुंची। उसके मुंह से झाग निकल रहे थे। यहां डॉक्टरों ने जीशान को मृत घोषित कर दिया। पुलिस का दावा था कि जब वह जीशान को हॉस्पिटल लेकर आई तो वह जिंदा था।

सूचना केशी गांव पहुंचते ही बवाल शुरू हो गया। सैकड़ों लोगों की भीड़ ने थाना घेर लिया। वे पुलिसवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे थे। उनका आरोप था कि एसओजी ने जीशान को थर्ड डिग्री लगाकर बेरहमी से पीटा है। इससे उसकी मौत हो गई। पुलिस अपनी गलती छिपाने के लिए उसे जिंदा बताकर हॉस्पिटल ले गई। कुछ देर में ही एसपी समेत भारी पुलिस फोर्स थाने पहुंची। समझाने के बाद पीड़ित पक्ष ने तहरीर तो दी, लेकिन इस पर किसी ने साइन नहीं किए। देर रात साइन होने के बाद सेक्शन-302 की रिपोर्ट लिख सभी को सस्पेंड कर दिया गया।

खुदकुशी की आशंका: सूत्रों के अनुसार, एसओजी ने जीशान पर थर्ड डिग्री लगाई थी। लॉकअप में उसकी खुदकुशी की भी आशंका है। जीशान की क्रिमिनल हिस्ट्री बताई जा रही है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी।

ये पुलिसवाले फंसे: एसओ वेदप्रकाश पांडेय, एसआई संतोष अवस्थी, कॉन्स्टेबल रामकृष्ण, अनिल, हेड कॉन्स्टेबल कमल और जानकी प्रसाद के अलावा होमगार्ड राजकुमार। एसओजी से एसआई संतोष आर्य, नीरज, अंकुर भदौरिया, रामपाल, कमला, बृजमोहन, राघवेंद्र और ज्ञानेंद्र।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार