पार्टी कांग्रेस से पहले चीन ने भारत, उत्तर कोरिया और म्यांमा के साथ अपनी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई

पेइचिंग
चीन ने सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस से पहले भारत, म्यांमार और उत्तर कोरिया से लगी अपनी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि चीन की जन सशस्त्र पुलिस के तहत सीमा पुलिस सीमा पर फोकस करेगी और कांग्रेस के दौरान स्थिरता सुनिश्चित करेगी।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि वह तटीय इलाकों पर भी निगाह रखेगी और आतंकवाद निरोधी काम में मदद करेगी। बयान में कहा गया है, ‘हम पार्टी की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए पूर्ण सीमा सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उच्चतम मानकों, कठोरतम शर्तों और दृढ़तम उपायों पर कायम रहेंगे।’ इस बयान में अशांत शिनजियांग प्रांत का जिक्र नहीं था जहां चीन की सीमाएं पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और अफगानिस्तान से लगती है।

शिनजियांग से मिलने वाली रिपोर्टों के अनुसार वहां पुलिस ने अलगाववादी ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मुवमेंट (ETIM) की तरफ से किसी हिंसक हमले को रोकने के लिए सड़कों पर जांच के लिए चौकियां बनाई हैं और वहां बॉडी स्कैनर लगाए हैं। शिनजियांग में उइगर हैं, जिनमें इलाके में हान समुदाय के लोगों को बसाए जाने पर असंतोष है।

सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस 18 अक्टूबर से शुरू हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि पार्टी के इस महासम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को दूसरे कार्यकाल के लिए पार्टी का महासचिव चुना जाएगा। इसमें प्रमुख पदों पर भी अनेक नेताओं को चुना जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें