पहली बार महिला और पुरुष के तौर पर रहने वाले ट्रांसजेंडर ने बच्चे को जन्म दिया

वॉशिंगटन
अमेरिका में एक ट्रांसजेंडर पुरुष ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। खास बात यह है कि वह 5 वर्षों से एक महिला के तौर पर रह रहे हैं और यह उनका पहला बच्चा है। विस्कॉन्सिन के रहने वाले 30 साल के केसी सोलिवन को दुनिया का ऐसा पहला शख्स माना जा रहा है, जिन्होंने एक महिला और पुरुष दोनों के तौर पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया है।

सोलिवन का उनके पूर्व पति से एक बच्चा (ग्रेसन) भी है, जो अब 5 साल का हो चुका है। ग्रेसन का जन्म जब हुआ था, उस समय सोलिवन (ट्रांजिशन से पहले) महिला के तौर पर रह रहे थे। इस बार बच्चे को जन्म देते समय वह 7 दिन तक लेबर में रहे। उसके बाद ऑपरेशन से उन्होंने बच्चे को जन्म दिया।

पढ़ें, वैज्ञानिकों ने विकसित किया ‘लव हॉर्मोन’ का कृत्रिम वर्जन

बच्चा बिल्कुल स्वस्थ है, उसका वजन 3.6 किग्रा है। सोलिवन का यह बच्चा उनके पार्टनर स्टीवन (27) का है। सोलिवन जब प्रेगनेंट हुए, उस समय वह पुरुष हॉर्मोन से ब्रेक लिए हुए थे। दरअसल, 4 साल पहले सोलिवन ने महिला से पुरुष बनने का ट्रांजिशन शुरू किया था। उस समय वह बिजनस स्टूडेंट थे।

अब बच्चे के जन्म के बाद कपल ने उसके सेक्स का खुलासा नहीं करने का फैसला किया है। वे चाहते हैं कि बड़ा होने के बाद बच्चा अपनी सेक्शुअलिटी को लेकर खुद फैसला करे। सोलिवन कहते हैं कि जब वह प्रेगनेंट हुए तो लोग उन्हें दूसरी नजरों से देखने लगे। ऑनलाइन उन्हें गालियां भी दी गईं लेकिन वह फैसले पर डटे रहे। वह ट्रांस-पैरंटहुड को लेकर लोगों के नजिरए को बदलना चाहते थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें