पहली तिमाही में TCS को 7,340 करोड़ रुपये का फायदा

मुंबई
देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यात करने वाली कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने चालू वित्त वर्ष की जून में समाप्त पहली तिमाही में 7,340 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ कमाया है। यह इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही से 23.4 प्रतिशत अधिक है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 5,945 करोड़ रुपये था। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में टाटा समूह की कंपनी ने कहा है कि तिमाही के दौरान उसकी परिचालन आय 15.8 प्रतिशत बढ़कर 34,261 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। यह एक साल पहले समान तिमाही में यह 29,584 करोड़ रुपये थी।

टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन ने बयान में कहा , ‘हमारी नए वित्त वर्ष की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। हमारे बैंकिंग खंड ने तिमाही के दौरान बड़ा सुधार दर्ज किया, जबकि अन्य उद्योग खंडों की रफ्तार कायम रही।’ गोपीनाथ ने भरोसा जताया कि कंपनी भविष्य के लिए बेहतर तरीके से तैयार है। टीसीएस के मुख्य वित्त अधिकारी वी रामकृष्णन ने कहा कि अनुशासन से क्रियान्वयन, तेज वृद्धि और मुद्रा के समर्थन की वजह से कंपनी तिमाही के दौरान वेतनवृद्धि के प्रभाव को कम कर सकी।

टीसीएस ने एक रुपये के शेयर पर चार रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है। टीसीएस के नतीजे बाजार बंद होने के बाद आए। बंबई शेयर बाजार में कंपनी का शेयर आज 0.56 प्रतिशत के नुकसान से 1,877 रुपये पर आ गया। टीसीएस ने हाल में 16,000 करोड़ रुपये की पुनर्खरीद की घोषणा की थी। इसके तहत 7.61 करोड़ शेयरों या कुल चुकता इक्विटी शेयर पूंजी के 1.99 प्रतिशत शेयरों की खरीद 2,100 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर करेगी। मार्च तिमाही के नतीजे घोषित करते हुए टीसीएस ने 1:1 बोनस शेयर इश्यू की भी घोषणा की।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times