नॉर्थ कोरिया का मिसाइल परीक्षण हुआ फेल

सोल साउथ कोरिया और अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार सुबह पूर्वी तट पर मिसाइल परीक्षण किया। माना जा रहा है कि यह परीक्षण फेल हो गया। यह लॉन्च उत्तर कोरिया के मौजूदा नेता किम जोंग उन के दादा और संस्थापक नेता किम इल संग के जन्मदिन पर हुआ है।

साउथ कोरिया के अधिकारियों के मुताबिक यह तुरंत साफ नहीं हो सका कि कैसी मिसाइल लॉन्च की गई थी और न यह पता चल पाया कि यह कितनी दूरी की थी। यह परीक्षण विशेषकर कोरिया प्रायद्वीप में अत्यधिक बढ़े तनाव के दौरान हुआ है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से कड़े प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार परीक्षण कर रहा है।

प्रतिबंधों का फैसला उत्तर कोरिया के जनवरी में हुए चौथे परमाणु परीक्षण और फरवरी में सैटलाइट लॉन्चिंग के बाद लिया गया था। मार्च में उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह बलिस्टिक मिसाइल में फिट होने वाले छोटे परमाणु उपकरण विकसित कर चुका है। हालांकि विशेषज्ञों ने उसके दावे पर संदेह जताया था।

अमेरिका के मुताबिक उसने कोरिया के नए लॉन्च का पता लगा लिया है, पर किस तरह की मिसाइल प्रयोग की गई, इसकी पूरी जानकारी नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक़, ‘हम फिर से उत्तर कोरिया से ऐसे काम और बातें रोकने को कहना चाहते हैं, जिनसे क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News