नया बिजनस शुरू करने वाली महिलाओं को टैक्स में छूट

नई दिल्ली
नॉर्थ एमसीडी ने साल 2018-19 के बजट में प्रॉपर्टी टैक्स दरों में बढ़ोतरी और लोगों पर प्रफेशनल टैक्स लगाने का जो प्रस्ताव दिया था, उसे बुधवार को सदन ने खारिज कर दिया। सदन ने नया व्यवसाय शुरू करने वाली महिलाओं को प्रॉपर्टी टैक्स और लाइसेंस फीस में 2-2 फीसदी छूट देने की घोषणा की। बजट में संशोधन के बाद कई नए डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट को शामिल किया गया है। इसमें उत्तरी दिल्ली के इलाकों को स्लम फ्री बनाना, भीख मांगने की प्रथा पर रोक लगाने के नए प्रस्ताव शामिल किए गए हैं। अगर प्राइवेट बस ऑपरेटर पब्लिक लैंड पर गाड़ी खड़ी करते हैं, तो उनसे नाइट पार्किंग चार्ज वसूला जाएगा।

बुधवार को एमसीडी ने सदन में साल 2018-19 के बजट को फाइनल मंजूरी के लिए पेश किया। नॉर्थ दिल्ली के इलाकों में ग्रीन एरिया डिवेलप करने के लिए प्रत्येक वॉर्ड में हर्बल गार्डन, नक्षत्र गार्डन और लोगों के लिए योग गार्डन डिवेलप किया जाएगा। एमसीडी कर्मचारियों के लिए कैशलेस मेडिकल स्कीम लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा जूनियर इंजिनियरों को उनके वॉर्ड व एरिया में डिवेलपमेंट के लिए 5,000 रुपये का फंड उपलब्ध कराया जाएगा। एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेडिकल इंश्योरेंस की सुविधा भी दी जाएगी। अगर किसी दुर्घटना में बच्चे की मौत होती है तो उसके परिवार को 50,000 रुपये और घायल होने पर 25,000 रुपये मिलेंगे। स्कूलों में 100 स्मार्ट बोर्ड लगाए जाएंगे। इसके साथ ही 53 नए क्लास रूम भी बनेंगे।

20 हजार CCTV कैमरे
नॉर्थ दिल्ली में लोगों की सुरक्षा के लिए संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्लान सदन ने पास किया। 20,000 सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव है। इसके लिए फंड की मांग केंद्र सरकार से की जाएगी।

74 करोड़ का पार्किंग एरिया
ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए कई स्थानों पर पार्किंग डिवेलप होगी। पीतमपुरा शिवा मार्केट में 500 गाड़ियों के लिए मल्टी लेवल कार पार्किंग, रानी बाग एरिया में 3950 वर्ग मीटर दायरे में 74 करोड़ की लागत से पार्किंग डिवेलप होगी। गांधी मैदान और चांदनी चौक में मौजूदा पार्किंग के स्थान पर 2338 गाड़ियों के लिए बेसमेंट पार्किंग डिवेलप किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News