नए मंत्री को लेकर दिल्ली सरकार में रस्साकशी

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

दिल्ली सरकार का नया महिला व बाल कल्याण मंत्री कौन बनेगा। इसको लेकर सरकार में रस्साकशी जारी है। वैसे तो सरकार चाहती है कि इस पद पर इस बार भी किसी दलित विधायक को बिठाया जाए, लेकिन विचार यह भी चल रहा है कि पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए क्या सिख विधायक इस पद के लिए मुफीद रहेगा। सरकार में इस पद को लेकर मंथन चल रहा है।

कथित रूप से सेक्स स्केंडल में फंसने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिला व बाल कल्याण मंत्री संदीप कुमार की कुर्सी छीन ली है और कहा है कि उन्होंने हमारे आंदोलन के साथ विश्वासघात किया है। संदीप कुमार का मामला आप की अनुशासन कमिटी तक भी पहुंच चुका है कि क्या उन्हें पार्टी से भी निकाला जाए। फिलहाल सरकार में किसी अन्य विधायक को इस पद पर बिठाने के लिए मंत्रणा शुरू हो चुकी है। सूत्र बताते हैं कि इस मसले पर कल सरकार की हुई केबिनेट की बैठक में विचार-विमर्श हुआ। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। विचार हुआ कि सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में यह पद दलित विधायक को दिया है और इस बार भी दलित को ही मिला है, तो क्या इस बार भी यह पद दलित विधायक को दिया जाए। एक मंत्री का यह भी कहना था कि मंत्रिमंडल में कोई महिला नहीं है, तो अब यह पद उसे दिया जाए। विचार यह भी हुआ कि चूंकि अगले साल पंजाब में विधानसभा का चुनाव है तो उसको देखते हुए यह पद पर सिख विधायक को दे दिया जाए। संभावना जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री चार दिन के लिए देश से बाहर हैं, इसलिए उनके आने के बाद ही इस बाबत फैसला लिया जा सकता है।

वैसे सूत्र बताते हैं कि नए महिला व बाल कल्याण मंत्री के लिए सरकार व पार्टी में दो-तीन नामों पर चर्चा चल रही है। इनमें सीमापुरी के विधायक राजेंद्रपाल गौतम का नाम सबसे आगे चल रहा है। वह पार्टी में शुरू से ही जुड़े हुए हैं। वैसे मंगोलपुरी की विधायक राखी बिड़लान पर भी विचार किए जाने की खबरें हैं। सरकार के पहले कार्यकाल में वह यह पद संभाल चुकी है। वैसे सरकार की ओर से उन्हें दिल्ली विधानसभा का उपाध्यक्ष पद दिया जा चुका है। इसके अलावा मादीपुर से गिरीश सोनी का नाम भी चर्चा में हैं। सोनी भी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री पद संभाल चुके हैं। सरकार के पास चार सिख विधायक भी हैं। उनमें से भी किसी को यह पद दिया जा सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi