देश से लें तो देने की भी सोचें युवा : राष्ट्रपति

इलाहाबाद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने देश से प्रतिभाओं के पलायन पर चिंता जताई है। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 14वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को सिर्फ देश और समाज से हासिल करने ही नहीं बल्कि उसे वापस करने के बारे में भी सोचना चाहिए। यही नहीं, शैक्षणिक संस्थानों को भी विद्यार्थियों को सिर्फ तकनीकी या विषय विशेष का ज्ञान देने के साथ नैतिकता और देशहित की भी शिक्षा देनी चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि तकनीकी संस्थानों को भी विद्यार्थियों को तकनीकी ज्ञान के साथ गैर तकनीकी विषयों के बारे में बताने की जरूरत है। जिसका लाभ विद्यार्थियों को कभी न कभी मिलेगा। कहा कि सिर्फ ‘मिसाइल मैन’ बनकर या विशुद्ध तकनीकी ज्ञान ही पर्याप्त नहीं है यदि आप देश के बारे में नहीं सोचते क्योंकि हम जो भी होते हैं वह देश और समाज के कारण ही होते हैं। हमें देश और समाज को अपने तरीके से कुछ न कुछ देना ही चाहिए।

राष्ट्रपति ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का उदाहरण देते हुए कहा कि, ‘मिसाइल मैन को किसी भी विकसित देश में नौकरी मिल सकती थी और वह आलीशान तरीके से जिंदगी जी सकते थे, लेकिन उन्होंने देश की सेवा करने का निर्णय लिया और आज वह देश के युवाओं के लिए एक ‘रोल मॉडल’ हैं।’ देश में लड़कियों की सफलता को एक शुभ संकेत बताते हुए कहा कि लड़कियों की प्रगति के बिना कोई देश प्रगति नहीं कर सकता। देश के लिए यह अच्छी बात है कि बिना अलग आरक्षण के लड़कियां हर क्षेत्र में बेहतर कर रही हैं। उनके अंदर क्षमता है और उन्हें स्वतंत्रता और अवसर की जरूरत है। उन्होंने मेट्रो मैन ई श्रीधरन और अमिताभ बच्चन के उदाहरण भी दिए।

समारोह में कुल 1441 छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान की गईं। डिग्री हासिल करने वालों में बीटेक के 875, एमटेक के 337, एमसीए के 90, एमबीए के 38, एमएससी के 16 और एमएसडब्ल्यू के 7 विद्यार्थी शामिल हैं। इनमें 655 विद्यार्थियों ने खुद मौजूद रहकर डिग्री हासिल की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने इलाहाबाद पहुंचने के बाद शहीद चंद्रशेखर आजाद के शहादत स्थल पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर