देखिए, सैकड़ों महिलाएं टॉपलेस होकर निकलीं

हैम्पटन
लैंगिक समानता को प्रोत्साहित करने वाले और अपने स्तन को सार्वजनिक तौर पर निर्वस्त्र कर सकने के महिलाओं के अधिकारों की वकालत करने वाले ‘गो टॉपलेस डे’ के मौके पर अमेरिका में महिलाएं अपने टॉप उतार रही हैं। गो टॉपलेस डे वार्षिक तौर पर उस रविवार को मनाया जाता है, जो वुमन्स ‘इक्वलिटी डे’ के सबसे करीब होता है। वुमन्स इक्वलिटी डे वह दिन है, जब अमेरिकी महिलाओं को मताधिकार मिला था।

रविवार को न्यू यॉर्क सिटी में परेड करते हुए कई दर्जन महिलाएं और कुछ पुरुष टॉपलेस होकर निकले। इस मार्च का नेतृत्व कुछ महिलाएं कर रही थीं, जिन्होंने हाथ में एक बैनर पकड़ा था। इनके पीछे अन्य टॉपलेस लोग थे। दुनिया के अन्य शहरों के लिए भी न्यू यॉर्क सिटी जैसे इस आयोजन की योजना थी। न्यू हैंपशर, डेनवार, लॉस ऐंजिलिस और अन्य शहरों में इस आयोजन की योजना था।

गो टॉपलेस की अध्यक्ष नैडिन ग्रे ने कहा कि वह उम्मीद करती हैं कि ये आयोजन महिलाओं के स्तन को लेकर व्याप्त हैरानी और विस्मय की भावना को दूर करेंगे। उन्होंने कहा, ‘न्यू यॉर्क सिटी में हम बिना कोई टिकट लिए या बिना जेल जाए स्वतंत्र तरीके से टॉपलेस हो सकने के अपने अधिकार का जश्न मना रहे हैं। अन्य स्थानों पर यह एक विरोध प्रदर्शन की तरह होगा क्योंकि भेदभाव अब भी हो रहा है।’

देखें, विडियो

उन्होंने कहा, ’21वीं सदी में महिलाओं द्वारा टॉपलेस हो सकने की वकालत करने का प्रयास उतना ही मजबूत है, जितना 20वीं सदी में महिलाओं द्वारा मताधिकार हासिल करने के लिए था। यह कामुक हो सकता है लेकिन कामुक होना कोई अवैध नहीं है। यह सऊदी अरब नहीं है।’ न्यू यॉर्क में टॉपलेस होने को वर्ष 1992 से वैध कर दिया गया है। इस संदर्भ में वैधता अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,