दूसरे खेलों पर भारी न पड़ जाए बीसीसीआई की जिद

सबी हुसैन, नई दिल्ली
अगर बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों की ड्रग टेस्टिंग के लिए लगातार नाडा को नकारता रहा, तो उसकी यह जिद भारत के दूसरे खेलों पर भारी पड़ सकती है। डोपिंग टेस्ट की वैश्विक संस्था वर्ल्ड ऐंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने आईसीसी को भी यह निर्देश देने को कहा है कि वह नैशनल ऐंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) से भारतीय क्रिकेटरों की डोप टेस्टिंग के लिए कहे। वाडा ने बताया है कि अगर बीसीसीआई ऐसा नहीं करता है, तो वह नाडा की मान्यता रद्द कर सकता है।

अगर बीसीसीआई की जिद से ऐसा होता है, तो यह भारत के सभी खेलों के लिए संकट पैदा कर सकता है। इस संदर्भ में वाडा के महा-निदेशक ओलिवर निगली ने खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को भी पत्र लिखा है। निगली ने अपने इस पत्र में खेल मंत्री को चेताते हुए कहा है, अगर नाडा, वाडा के कोड से अपनी स्वीकृति गंवा देता है, तो यह भारत के दूसरे खेलों के लिए भी नुकसानदायी होगा, जो डोपिंग के खिलाफ लड़ रहे हैं। इसका प्रतिकूल प्रभाव भारत के दूसरे वैश्विक खेलों में हिस्सा लेने पर भी पड़ेगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि नाडा की मान्यता रद्द होने के बाद भारत के पास कोई वाडा से अधिकृत ऐंटी डोपिंग एजेंसी नहीं होगी जो ऐथलीट्स की डोंपिग जांच कर सके।

निगली ने खेल मंत्री ने बीसीसीआई के इस रवैय पर तुरंत हस्तक्षेप करने को कहा है, जिससे नाडा बीसीसीआई के पूरे सहयोग से क्रिकेटरों में डोपिंग की जांच कर सके। वाडा ने खेल मंत्री को यह भी बताया है कि अगर ऐसा नहीं होता है, तो नाडा पर वाडा से उसकी मान्यता रद्द होने का खतरा बना रहेगा। वाडा ने खेल मंत्री राठौर को यह भी जानकारी दी है कि उन्होंने बीसीसीआई के इस रवैये पर आईसीसी से दखल देने को कहा है।

खबर है कि खेल मंत्री राठौर ने निगली के इस पत्र पर त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने पूर्व खेल सचिव इनजेती श्रीनिवास को बीसीसीआई के साथ मुद्दे पर चर्चा करने का निर्देश दिया। श्रीनिवास कॉरपोरेट मामले मंत्रालय में ट्रास्फर होने से पहले खेल मंत्रालय में ही नियुक्त थे।

नाडा के ऐंटी-डोपिंग नियम को पहले से ही कैबिनेट से भी मंजूरी मिल चुकी है। इसके तहत नाडा के इन नियमों को क्रिकेट समेत सभी खेलों को मानना होगा। श्रीनिवास ने बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासनिक समिति (CoA) के अध्यक्ष विनोद राय और बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने इस महीने की शुरुआत में पत्र लिखा था।

बता दें नाडा के ऐंटी-डोपिंग नियम को पहले से ही कैबिनेट से भी मंजूरी मिल चुकी है। इसके तहत नाडा के इन नियमों को क्रिकेट समेत सभी खेलों को मानना होगा। श्रीनिवास ने बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासनिक समिति (CoA) के अध्यक्ष विनोद राय और बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने इस महीने की शुरुआत में पत्र लिखा था।

जब नाडा के महा-निदेशक नवीन अग्रवाल से इस प्रतिक्रिया मांगी गई, तो उन्होंने बताया, ‘इस समय भारतीय क्रिकेट में डोप टेस्ट को लेकर वाडा बहुत गंभीर है। इसीलिए उन्होंने इस मामले को खेल मंत्रालय के समक्ष उठाया है, जिस पर कार्रवाई करते हुए खेल मंत्रालय ने विनोद राय को पत्र लिखा है।’ एक सूत्र ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वाडा बीसीसीआई से अपनी बात मनवाने के लिए आईसीसी पर भी दबाव बढ़ा सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर