दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहरों में दिल्ली भी शामिल, सिंगापुर सबसे महंगा

नई दिल्ली
देश के तीन शहर दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नै दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में शामिल हैं। इकॉनमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट( ईआईयू) ने सर्वेक्षण में यह बात कही। इसमें सिंगापुर को सबसे महंगा शहर बताया गया है।

वैश्विक जीवनयापन लागत पर आधारित सर्वेक्षण 2018 के मुताबिक दक्षिण एशियाई शहरों में भारत और पाकिस्तान उचित मूल्य में बेहतर पेशकश करते हैं। इसमें कहा गया है कि बेंगलुरु, कराची और नई दिल्ली दुनिया के दस सबसे सस्ते स्थानों में शुमार हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में काफी तेजी से अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है, लेकिन वेतन और खर्च में वृद्धि अभी भी कमजोर बनी हुई है। आय असामनता का अर्थ है कि कम पारिश्रमिक मानक बना हुआ है। आज भी घर खर्च चलाने के लिए यहां लोगों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है।

इसके अलावा, पश्चिमी देशों की तुलना में यहां ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी इलाकों में कम दाम पर और भरपूर मात्रा वस्तुओं की आपूर्ति के साथ कुछ सामानों पर सरकारी सब्सिडी भी वस्तुओं के दाम बढ़ने से रोकते हैं।

सीरिया की राजधानी दमिश्क दुनिया का सबसे सस्ता शहर है। दमिश्क के बाद दूसरे स्थान पर वेनेजुएला की राजधानी काराकस और कजाकिस्तान का व्यापारिक केंद्र अलमाती तीसरे स्थान पर है। दुनिया के अन्य शीर्ष दस शहरों में लागोस चौथे स्थान पर, बेंगलुरु (5वें) कराची (6वें), अल्जीयर्स( 7वें), चेन्नै (8वें), बुखारेस्ट (9वें) दिल्ली (10वें) स्थान पर है।

सिंगापुर को लगातार 5वें साल दुनिया के सबसे महंगे शहर का खिताब मिला है। दूसरे स्थान पर पेरिस, तीसरे में ज्यूरिख और चौथे पर हॉन्ग-कॉन्ग है। ओस्लो दुनिया का 5 वां सबसे महंगा शहर है, इसके बाद जिनेवा (6वें), सोल(7वें), कोपेनहेगन(8वें), तेल अवीव (9वें) और सिडनी (10वें) स्थान पर है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times