दीपोत्सव: अयोध्या में सीएम योगी ने किया राम का राज्याभिषेक

अयोध्या
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अयोध्या पहुंचे। यहां के रामकथा पार्क में सीएम योगी ने राम का राज्याभिषेक किया। उनके साथ प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, डेप्युटी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा के अलावा राज्य सरकार के मंत्री भी मौजूद हैं।

दीपोत्सव कार्यक्रम के तहत सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर लाखों की संख्या में दीप सजे हुए हैं। सीएम योगी सहित लगभग सभी मंत्री यहां पर पौराणिक कथाओं में वर्णित त्रेतायुग जैसी दिव्य दीपावली मनाने के लिए पहुंच गए हैं। इससे पहले हेलिकॉप्टर को पुष्पक विमान का रूप दिया गया, जिस पर बैठकर राम, सीता और लक्ष्मण रामकथा पार्क पहुंचे। राम, सीता और लक्ष्मण का सीएम योगी ने वहां माला पहनाकर स्वागत किया। राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी ने उनकी आरती भी उतारी।आसमान से पुष्प वर्षा के बीच समारोह स्थल पर मौजूद लोगों ने इस दौरान जय श्रीराम के नारे लगाए।

शोभा यात्रा के लिए राम की पैड़ी के अलावा सरयू घाटों की रंगाई करके इन्हें और खूबसूरत बनाया गया है। सरयू नदी के किनारे तकरीबन 3 किलोमीटर तक दीप जलाने का कार्यक्रम है। वहीं काफी समय से जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पड़े रामकथा पार्क में भी खास तैयारियां की गई हैं। इससे पहले अयोध्या में रामायण की स्मृतियों को सजीव करती 11 झांकियां निकाली गईं।

घाटों पर पर टिमटिमाएंगे तारे, बनेगा रेकॉर्ड
छोटी दिवाली की शाम को अयोध्या के घाट दूर से आकाश गंगा की तरह टिमटिमाते नजर आएंगे। सरयू नदी पर स्थित राम की पैड़ी में 1,71,000 दीप जलाए जाने का कार्यक्रम है, जो एक विश्व रेकॉर्ड होगा। साथ ही अन्य सभी घाटों पर भी दीप प्रज्ज्वलित होंगे। यह नजारा दूर से देखने पर आकाश में बिखरे लाखों तारों की तरह नजर आएगा। नया घाट पर शाम 7:15 से 7:45 तक लेजर शो से रामकथा का प्रदर्शन होगा। रात्रि में 8 से 9:30 बजे तक रामलीला का मंचन होगा। अयोध्या को दीपों से सजाने के अलावा यूपी सरकार पूरे शहर को बिजली की झालरों, बल्बों, लेजर शो आदि के जरिए जगमग करने की तैयारी कर रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार – Latest UP News in Hindi, Uttar Pradesh News