दिल्ली-हावड़ा समेत पांच बड़े रूटों तक ‘विकल्प’ का विस्तार

नई दिल्ली
रिजर्वेशन टिकट पर यात्रियों को कन्फर्म बर्थ मिल जाए, यह पक्का करने के लिए रेलवे ने सोमवार को ऑल्टरनेटिव ट्रेन अकॉमडेशन सिस्टम विकल्प का विस्तार पांच बड़े रूटों तक कर दिया। विकल्प के नए रूटों में दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चेन्नै, दिल्ली-बेंगलुरु और दिल्ली-सिकंदराबाद रूट शामिल हैं।

विकल्प सुविधा के तहत पैसेंजरों के सामने तब दूसरी ट्रेन में रिजर्व सीट का विकल्प पेश किया जाएगा जब पैसेंजर की पसंदीदा ट्रेन में कन्फर्म बर्थ उपलब्ध नहीं होगी। इस योजना के तहत वेटलिस्ट यात्रियों को दूसरी ट्रेन में कन्फर्म बर्थ की पेशकश की जाएगी।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ‘विकल्प स्कीम की घोषणा बजट में की गई थी और इसलिए हम इसे लागू कर रहे हैं।’ यह स्कीम सिर्फ मेल/एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए लागू होगी जबकि राजधानी, शताब्दी और दुरंतों ट्रेनों में इसका लाभ नहीं उठाया जा सकेगा।

एक बार विकल्प पैसेंजर को दूसरी ट्रेन में कन्फर्म बर्थ मिल गई तो यात्रा में कोई बदलाव की गुंजाइश नहीं रह जाएगी। इसके लिए यात्री से कोई अतिरिक्त पैसे नहीं लिए जाते हैं और अगर दूसरी ट्रेन का किराया थोड़ा कम भी हो तो पैसे वापस भी नहीं होते।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business