दिल्ली सरकार ने ई रिक्शा चालक के परिवार को 5 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने उस ई-रिक्शा चालक के परिवार को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है, जिसे 2 दिन पहले जीटीबी मेट्रो स्टेशन के बाहर करीब दर्जन भर लोगों ने कथित तौर पर पीट-पीटकर मार डाला। रिक्शा चालक ने उनमें से कुछ लोगों को वहां पेशाब करने से मना किया था जिस कारण गुस्साए युवकों ने बाद में कुछ अन्य युवकों के साथ वापस आकर उसी पीट-पीटकर हत्या कर दी थी।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मृतक के परिवार को एक लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। 4 देशों की यात्रा पर चल रहे PM मोदी ने राष्ट्रीय राहत कोष से इस मुआवजे की स्वीकृति दी। उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दोषियों की पहचान करके उन्हें इस अमानवीय कृत्य के लिए सख्त सजा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने चालक के परिवार को सोमवार को 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ई-रिक्शा चालक रविन्दर के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह राशि उप राज्यपाल-मुख्यमंत्री के राहत कोष से दी जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उप मुख्यमंत्री ने मुआवजे की राशि को मंजूरी देने से पहले उप राज्यपाल अनिल बैजल से बात की।

इस बीच, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री के साथ दिल्ली BJP अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी मृतक के परिजनों से मुलाकात की। वे मेट्रो स्टेशन के बाहर मौके पर भी गए, जहां रविंदर (32) की शनिवार रात दर्जन भर लोगों ने पीटकर हत्या कर दी थी। तिवारी ने बताया कि नायडू ने अपने खुद के खाते से मृतक की पत्नी को अंतरिम राहत के तौर पर 50,000 रुपये का चेक दिया। हमने उसकी पत्नी को नौकरी मुहैया कराने के लिए उत्तर दिल्ली नगर निगम के आयुक्त से भी बात की है।

मंत्री ने पुलिस को आरोपियों की यथाशीघ्र गिरफ्तारी करने का भी निर्देश दिया। रविंदर को उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने वाला व्यक्ति बताया। तिवारी ने कहा, ‘दुर्भाग्य है कि जहां ई-रिक्शा चालक की पीटकर हत्या की गई वहां से कुछ ही मीटर की दूरी पर एक सुलभ शौचालय परिसर स्थित है। यह शायद पहला मामला है जब किसी ने साफ-सफाई और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए देश में जान दी है। हम रविन्दर के परिवार की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ इससे पहले दिन में नायडू ने दिल्ली पुलिस से हत्या में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।

नायडू ने सोमवार को ट्वीट किया- दुखद है कि दिल्ली में सार्वजनिक स्थल पर पेशाब करने से 2 लोगों को रोके जाने पर एक ई-रिक्शा चालक की पीटकर हत्या कर दी गई। उन्होंने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से बात की है और उनसे दोषियों के खिलाफ यथासंभव कठोर कार्रवाई करने को कहा है। रविन्दर जीटीबी नगर मेट्रो स्टेशन के पास एक झुग्गी में रहते थे। पिछले साल ही उनकी शादी हुई थी। उनकी पत्नी 7 महीने से गर्भवती है। पुलिस ने इस मामले में DU के कुछ स्टूडेंट्स को हिरासत में लिया है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi