दिल्ली: विधायकों ने 400% बढ़ा ली अपनी सैलरी

भूपेंद्र शर्मा, नई दिल्ली

दिल्ली विधानसभा में विधायकों की सैलरी बढ़ाने का बिल पास हो गया है। इस बिल के पास होने के बाद दिल्ली के विधायकों की सैलरी में चार गुना यानी 400 पर्सेंट तक का इजाफा होने का रास्ता साफ हो गया है। विधायकों की सैलरी, अलाउंस और पेंशन में बढ़ोतरी की गई है। वहीं विपक्ष ने सैलरी बढ़ोतरी के प्रस्ताव के विरोध में सदन से वॉकआउट किया।

एक्सपर्ट कमिटी ने विधायकों की सैलरी को 88 हजार से बढ़ाकर करीब 2.10 लाख करने की सिफारिश की थी, जिसे मान लिया गया है। विधायकों के साथ दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और विपक्ष के नेता की सैलरी में भी बढ़ोतरी को अप्रूवल दे दी गई है। एनुअल ट्रैवलिंग अलाउंस में भी भारी बढ़ोतरी की गई है।

पहले जहां विधायकों को 50 हजार रुपये मिलते थे, वहीं इस मद में अब तीन लाख रुपये सालाना का प्रावधान किया गया है। पहले विधायक को केवल देश के अलग-अलग हिस्सों में जाने के लिए ही ट्रैवलिंग अलाउंस मिलता था, लेकिन अब वे विदेश जाने के लिए भी इस अलाउंस को हासिल कर सकते हैं। हर साल बेसिक सैलरी में दस पर्सेंट इजाफे की भी सिफारिश की गई है।

विधायकों की बेसिक सैलरी अभी 12000 रुपये महीना है, जिसे बढ़ाकर 50000 किया जा रहा है। यानी बेसिक सैलरी में चार सौ पर्सेंट की बढ़ोतरी की गई है। विधायकों का अब ओवरऑल मंथली पैकेज 2.10 लाख रुपये का हो जाएगा। बिल के मुताबिक मंत्रियों की सैलरी में भी काफी इजाफा किया गया है। मंत्री की बेसिक सैलरी 20 हजार से बढ़कर 80 हजार हो गई है।

डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया ने विधानसभा के सदस्यों, मंत्रियों, विपक्ष के नेता, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, मुख्य सचेतक की सैलरी, अलाउंस और पेंशन से जुड़े अमेंडमेंट बिल, 2015 को पेश किया।

उन्होंने बिल पेश करते हुए कहा कि विधायकों, मंत्रियों की सैलरी बढ़ाने से जुड़ी एक्सपर्ट कमिटी की रिपोर्ट को सरकार ने मान लिया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि हमने एक इंडिपेंडेंट कमिटी बनाई थी और इस कमिटी ने साइंटिफिक बेसिस पर अपनी रिपोर्ट तैयार की। दरअसल जुलाई महीने में आप विधायकों ने सैलरी बढ़ोतरी की मांग करते हुए कहा था कि मौजूदा सैलरी कम है, जिसके बाद सैलरी बढ़ाने की कवायद शुरू की गई थी।

विधायकों की बेसिक सैलरी के अलावा मौजूदा समय में मिल रहे अलाउंस को भी बढ़ाने का प्रस्ताव इस बिल में है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi