दिल्ली महिला आयोग: एक ही पोस्ट के लिए 2 अधिकारियों ने संभाला कार्यभार

नई दिल्ली
पिछले कई दिनों से दिल्ली महिला आयोग यानी DCW, दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल के बीच लड़ाई का मैदान बना हुआ है। यह स्थिति अब और गंभीर हो गई है क्योंकि DCW के सदस्य सचिव पद पर एक साथ 2 अधिकारियों ने कार्यभार संभाल लिया है। एक की नियुक्ति उपराज्यपाल नजीब जंग ने की है तो दूसरे को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सिफारिश पर नियुक्त किया गया है।

उपराज्यपाल द्वारा नियुक्त सदस्य सचिव IAS अधिकारी दिलराज कौर ने अपना कार्यभार संभाल लिया है। लेकिन DCW ने उनके पदभार संभालने को ‘अवैध’ और ‘अस्वीकार्य’ करार देते हुए नामंजूर कर दिया है। कौर फिलहाल महिला और बाल विकास एवं सामाजिक कल्याण सचिव हैं जिन्हें अस्थायी तौर पर इस पद का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है जब तक किसी नए सचिव की नियुक्ति नहीं हो जाती।

DCW की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने बुधवार को कौर को एक पत्र लिखकर अपना पक्ष स्पष्ट किया। मालिवाल ने लिखा, ‘दिल्ली सरकार के फैसले के बावजूद DCW के सदस्य सचिव के तौर पर आपकी एकतरफा नियुक्ति गैरकानूनी है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। आपने मुख्यमंत्री के निर्देशों का पालन नहीं किया है जिसे दिल्ली सरकार और महिला आयोग दोनों के द्वारा प्रतिकूल तौर पर देखा जा रहा है। इसलिए आपकी नियुक्ति रिपोर्ट को अस्वीकार किया जाता है।’

डीसीडब्ल्यू के अधिकारियों के मुताबिक केजरीवाल के निर्देशों के बाद पी पी ढल ने मंगलवार को आयोग के ‘कार्यवाहक’ सदस्य सचिव का पदभार संभाल लिया था। जबकि कौर जिन्हें उपराज्यपाल ने नियुक्त किया है उन्होंने एक दिन बाद यानी बुधवार को कार्यभार संभाला। दरअसल, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पिछले शनिवार को ही दिल्ली के मुख्य सचिव और DCW अध्यक्ष को निर्देश दिया था कि वे दिलराज कौर के सदस्य सचिव के पद पर नियुक्ति के जंग के फैसले को लागू ना करें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi