दिल्ली टेस्ट: भारत के मजबूत स्कोर के सामने, श्री लंका की खराब शुरुआत

नई दिल्ली
इससे पहले, भारतीय पारी घोषित होने से पहले मैदान पर कई नाटकिय मोड़ आए। दिन के दूसरे सत्र में 5 से ज्यादा श्रीलंकाई खिलाड़ी मैदान पर प्रदूषण के कारण मास्क पहन कर उतरे। इन खिलाड़ियों में कप्तान दिनेश चंडीमल, पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, सुरंगा लकमल, दिलरुवान परेरा और धनंजय डी सिल्वा के नाम हैं। दूसरे सत्र में 123वें ओवर में भारत जब पांच विकेट खोकर 509 रनों पर था तभी श्री लंकाई गेंदबाज लाहिरू गमागे को सांस लेने में परेशानी हुई और खेला रोका गया।

देखें स्कोरकार्ड: भारत vs श्री लंका @दिल्ली

इसी बीच श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने खराब वातावरण की शिकायत मैदानी अंपायरों से की, जिसके कारण तकरीबन 15 मिनट का खेल रुका। मैच दोबारा शुरू हुआ और रविंचद्रन अश्विन (4) का विकेट गिरा। गमागे इसके बाद मैदान से बाहर चले गए। इसी बीच कप्तान कोहली भी अपने टेस्ट करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर 243 रनों पर लक्षण संदकाना की गेंद पगबाधा करार दे दिए गए। कोहली के जाने के बाद एक बार फिर खेल रुका। 127वें ओवर में श्रीलंका के टीम मैनेजर असंका गुरुसिंहा मैदानी अंपायरों से कुछ शिकायत करने लगे। उनके जाने के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मैदान पर कदम रखा और मैदानी अंपायरों से बात की।

कैप्टन विराट ने जड़ा दोहरे शतकों का छक्का

5 मिनट तक खेल रुकने के बाद मैच एक बार फिर शुरू हुआ, लेकिन 5 गेंद बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने 10 खिलाड़ी होने के कारण मैच रोक दिया और इसी बीच श्री लंका टीम के कोच निक पोथास मैदान पर आकर अंपायरों से बात करने लगे। इसी बीच भारतीय ड्रेसिंग रूम से कोहली ने परेशान होकर पारी घोषित कर दी। ऋद्धिमान साहा और रवींद्र जडेजा क्रमश: 9 और 5 रनों पर नाबाद रहे। मैदान से जाते वक्त स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने श्री लंकाई टीम की हूटिंग की और लूजर कहकर उन्हें हूट किया।

इससे पहले अपने दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 371 रनों से आगे खेलने उतरी भारत को कप्तान कोहली और रोहित शर्मा (65) ने शानदार शुरुआत दी और बड़ी आसानी से लगातार रन जोड़ते रहे। इसी बीच कोहली ने अपने करियर का छठा दोहरा शतक पूरा किया। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बने गए है। उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को पछाड़ा। लारा के कप्तान के तौर पर पांच दोहरे शतक हैं। कोहली ने अपने सभी छह दोहरे शतक कप्तान बनने के बाद बनाए हैं। कोहली ने अपनी पारी में 287 गेंदें खेलीं और 25 चौके लगाए। रोहित भोजनकाल की आखिरी गेंद पर संदकान का शिकार बने। रोहित ने 107 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर