‘दशकों बाद पैदा होते हैं फेडरर, नडाल जैसे स्टार’

नई दिल्ली
पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 स्वीडन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी स्टीफन एडबर्ग का कहना है कि रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे स्टार दशकों बाद पैदा होते हैं। एडबर्ग ने आगे कहा कि जब ये दोनों खिलाड़ी संन्यास ले लेंगे, तब टेनिस प्रेमियों को इन जैसे खिलाड़ियों का खेल देखने के लिए दशकों इंतजार करना होगा। अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके स्विस सुपरस्टार फेडरर के पूर्व कोच एडबर्ग ने मुंबई में आयोजित टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स समारोह के दौरान फोन पर दिए साक्षात्कार में कहा कि आने वाले कुछ वक्त में दुनिया कोर्ट पर फेडरर और नडाल के बीच की प्रतिद्वंद्विता को ‘मिस’ करेगी।

एडबर्ग ने कहा, ‘उनके जैसे खिलाड़ी दशकों में एक बार पैदा होते हैं। इन्हें खेलते हुए देखना संयोग है और जब ये संन्यास ले लेंगे, तब दुनिया इनके खेल और इनके बीच सालों चली प्रतिद्वंद्विता को याद करेगी। बात केवल खेल का नहीं है। फेडरर और नडाल ने अपने शानदार करियर में जो प्रतिष्ठा और लोकप्रियता हासिल की है, वह सभी को नहीं मिलती।’ एक इंटरव्यू के दौरान एडबर्ग ने कहा था कि फेडरर पिछले दशक की तुलना में अब बेहतर खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी तेजी अभी वैसी नहीं है।

फेडरर के मौजूदा खेल को लेकर एडबर्ग ने कहा, ‘सबसे खास बात यह है कि अब उनके खेल में काफी सुधार देखने को मिल रहा है और हर बीतते दिन के साथ उनका खेल और भी बेहतर होता जा रहा है। पिछले कुछ सालों पर नजर डाली जाए, तो उनका खेल उतना बेहतर नहीं था, जितना आज है। चोट से उभरकर जिस ढंग से उन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम जीते वह शानदार है। इस जीत को बयां कर पाना मुश्किल है।’

अपने करियर में छह एकल ग्रैंड स्लैम जीत चुके एडबर्ग ने कहा कि चोट से उभरने से लौटने के बाद फेडरर का बैक हैंड पर काफी आत्मविश्वास आया है। वह इस उम्र में भी स्वयं को प्रेरित करते रहते हैं और यही कारण है कि वह लगातार ट्रोफियां जीत रहे हैं। एडबर्ग ने फेडरर द्वारा अपने करियर की 97वीं ट्रॉफी जीतने पर खुशी जाहिर की। एडबर्ग ने अपने करियर में कई ग्रैंड स्लैम जीते हैं, लेकिन फ्रेंच ओपन का खिताब नहीं जीत पाए। फेडरर ने भी एक फ्रेंच ओपन जीता है।

एडबर्ग से पूछा गया कि क्या फ्रेंच ओपन टूर्नमेंट को जीत पाना ज्यादा मुश्किल है? इस बारे में एडबर्ग ने कहा, ‘हां, इसमें खेल पाना मुश्किल है। हालांकि, यह आपके खेल पर निर्भर करता है। नडाल का अधिकतर मैच क्ले कोर्ट वाला है। मेरा क्ले कोर्ट वाला खेल नहीं रहा है। फेडरर ने इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उन्हें इसमें अधिकतर बार नडाल का सामना किया है, जो फ्रेंच ओपन इतिहास के बेहतरीन मैचों में से एक होते थे। उन्होंने कहा, ‘क्ले कोर्ट में टॉप स्पिन काफी काम आता है, जिसमें नडाल माहिर हैं।’’

एडबर्ग ने अपने करियर में एकल वर्ग में छह ग्रैंड स्लैम और युगल वर्ग में तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। इसके अलावा, वह स्वीडन के साथ चार बार डेविस कप खिताब भी जीत चुके हैं। सियोल में 1988 में आयोजित हुए ओलिंपिक गेम्स में एडबर्ग ने एकल और युगल दोनों वर्गो में कांस्य पदक जीता था। 2014-15 तक एडबर्ग स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के कोच भी रह चुके हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates