दलित लड़की ने शादी के लिए टॉइलट बनाने की रखी शर्त

शादाब रिजवी, मेरठ
स्वच्छ भारत अभियान का असर पश्चिमी यूपी में धीरे-धीरे दिखने लगा है। बिजनौर के कई गांवों में मुस्लिमों ने सरकारी मदद लेने से इनकार कर खुद की पहल से पूरे गांव में शौचालय बनवाकर जहां मिसाल पैदा की वहीं अब मेरठ के फलावदा इलाके के गांव की एक दलित बेटी ने अपने मंगेतर से दो टूक कह दिया कि पहले शौचालय बनवाओ तब शादी करूंगी। लड़की के मंगेतर ने अपने घर में शौचालय का निर्माण करना शुरू कर दिया।

जल्द ही दूल्हा बनने जा रहा यह युवक शादी की शॉपिंग में जुटा है। वह एक निजी कंपनी में नौकरी करता है। लड़का ग्रैजुएट जबकि लड़की 12वीं पास है। दोनों की शादी माता-पिता की रजामंदी से हाल ही में तय हुई है। शादी तय होने के बाद दोनों की मुलाकात हुई। लड़के ने अपने घर के सदस्यों के बारे में बताया। फिर लड़की ने लड़के से पूछा कि घर में शौचालय है या नहीं। इस पर लड़के ने बताया कि घर में शौचालय नहीं है। सभी लोग जंगल में जाकर शौच करते हैं। सालों से ऐसा ही चल रहा है।

इतना सुनते ही लड़की ने कहा कि देश में स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर घर में शौचालय बनवाने का काम चल रहा है। अब बदलाव लाने के लिए पहल करनी होगी और घर में शौचालय होना जरूरी है। लड़की ने मंगेतर के सामने शर्त रखी की वह शौचालय बनने के बाद ही शादी करेगी।

इधर, युवक का कहना है कि होने वाली दुल्हन की बात को मेरे परिवार ने खुशी से स्वीकार कर लिया और शौचालय का निर्माण कराना शुरू कर दिया। लड़के ने कहा कि बदलाव को स्वीकार करना चाहिए। मैं नौकरी करता हूं, अगर मेरे साथियों को यह पता चलेगा कि घर मे शौचालय नहीं है तो वे मजाक बनाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, उत्तर प्रदेश न्यूज़, Latest UP News in Hindi, यूपी समाचार