दलाई लामा की यात्रा से आग बबूला हुआ चीन, आधिकारिक विरोध कराएगा दर्ज

पेइचिंग
भारत द्वारा बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को अरुणाचल यात्रा की इजाजत से चीन आग बबूला हो गया है। चीन ने इसे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को ‘गंभीर नुकसान’ पहुंचाने वाला बताया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चानइंग ने बुधवार को कहा, ‘भारत द्वारा चीन की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए अरुणचाल प्रदेश में दलाई लामा की यात्रा का प्रबंध करना सही नहीं है। इससे दोनों देशों के संबंधों को ‘गंभीर नुकसान’ पहुंच सकता है।’ उन्होंने कहा कि चीन ने दलाई लामा की यात्रा का विरोध किया था और इस बारे में भारत के सामने आधिकारिक विरोध भी दर्ज कराएगा।

पढ़ें: ‘भारत ने यूज नहीं किया, चीन राक्षस समझता है तो समझे’

बता दें कि भारत ने मंगलवार को कहा था कि चीन इस धार्मिक यात्रा को राजनीतिक रंग नहीं दे। उधर 81 वर्षीय दलाई लामा का 9 दिवसीय अरुणाचल प्रदेश दौरा कल से शुरू हो चुका है। गौरतलब है कि चीन अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा मानता रहा है। कुछ दिन पहले भी चीन ने दलाई लामा की यात्रा को लेकर धमकी दी थी।

पढ़ें: दलाई के अरुणाचल दौरे पर चीन को ऐतराज, भारत की दो टूक

उधर, दलाई लामा ने कहा है कि अगर चीन उन्हें डीमन (राक्षस) समझता है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। अरुणाचल के बोमडिला में दलाई लामा ने आज पत्रकारों से बातचीत करते हुए भारत सरकार को शुक्रिया कहा। उन्होंने खुद को Longest Guest Of Indian Government करार दिया। उनके दौरे पर चीन द्वारा आपत्ति दर्ज कराए जाने पर प्रतिक्रिया मांगने पर दलाई लामा ने कहा, ‘नो प्रॉब्लम, अगर वे मुझे राक्षस समझते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें