दक्षिण कोरिया, अमेरिका ने सैन्य अभ्यास निलंबन की पुष्टि की

सोल
दक्षिण कोरिया और अमेरिका के अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच पहले से तय सैन्य अभ्यास के निलंबन की पुष्टि कर दी है। बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ हुई शिखर बैठक में इस आशय की घोषणा की थी। उत्तर कोरिया से सुरक्षा के लिए दक्षिण कोरिया में बड़ी संख्या में अमेरिका सैनिक मौजूद हैं।

सोल का कहना है कि सैन्य अभ्यास के निलंबन से अगस्त में होने वाला उल्ची फ्रीडम गार्डियन सैन्य अभ्यास प्रभावित होगा। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका भविष्य की रणनीति पर चर्चा जारी रखेंगे। बयान मे कहा गया है कि अन्य सैन्य अभ्यासों के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है।

उल्ची फ्रीडम गार्डियन सैन्य अभ्यास में करीब 17,500 अमेरिकी सैनिक हिस्सा लेने वाले थे। पेंटागन की प्रवक्ता डाना वाइट ने निलंबन की पुष्टि करते हुए कहा, ‘हम अतिरिक्त कार्रवाई पर समन्वय कर रहे हैं। अन्य सैन्य अभ्यासों पर अभी तक फिर से फैसला लिया गया।’ अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस का कहना है कि कोरियाई प्रायद्वीप से बाहर प्रशांत सैन्य अभ्यासों पर कोई प्रभाव नहीं होगा। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मैटिस, विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन इस हफ्ते पेंटागन में मिलेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें